2024 में दो नंबर से पैसा कैसे कमाए (6 जबरदस्त तरीके)

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए : वैसे तो दो नंबर से पैसा कमाने के कई सारे तरीके है लेकिन दो नंबर का धंधा करके पैसा कमाना सही नही हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक अवैध तरीका है जो आपकी मुसीबत में डाल सकता है। लेकिन फिर भी लोग गूगल पर अक्सर सर्च करते है कि 2 Number Se Paise Kaise Kamaye?

देखा जाए तो लोग दो नंबर से पैसे कमाने के बारे में इसलिए जानना चाहते है क्योंकि यह जल्दी से जल्दी पैसा कमाने का आसान रास्ता है। इस लेख में भी आज हम दो नंबर से पैसे कमाने के 5 जबरदस्त तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। हालांकि हमारा उद्देश्य केवल आप सभी को जानकारी प्रदान करना है और जागरूक करना है।

हम किसी भी तरह से पैसे कमाने के गलत तरीकों को अपने पाठकों के साथ शेयर नहीं करते है। आप ज्ञान के उद्देश्य से इस लेख को जरुर पढ़ सकते हो लेकिन यदि आप वाकई में पैसा कमाना चाहते हो तो आज की तारीख में पैसे कमाने के कई रास्ते है जिनके द्वारा आप आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते हो। चलिए फिर जानते है कि दो नंबर से पैसे कैसे कमाते है?

दो नंबर का काम किसे कहते है

अवैध तरीके से पैसा कमाना यानी की ऐसे कमा करके पैसा कमाना जो गैरकानूनी होते है उसे दो नंबर का काम कहा जाता है। दो नंबर शब्द का प्रयोग गैर कानूनी काम को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। वर्तमान समय में ऐसे बहुत से लोग है जो इन तरीकों से पैसे कमा रहे है।

काफी सारे ऐसे लोग भी होते है जिनको किसी मजबूरी चलते ऐसे काम करने पड़ते है जबकि कुछ लोग तो सिर्फ पैसे कमाने के लिए इस रास्ते पर चल देते है। लेकिन आपको तो हम यही सलाह देना चाहेंगे कि आप कृपया करके दो नंबर के काम करने से बचे और कमाई का कोई अन्य जरिया ढूंढे। 

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए

उदाहरण के लिए नकली शराब बेचना, सट्टा लगाना, डुप्लीकेट समान बेचना, चोरी का मोबाइल या लैपटॉप बेचना, ऑनलाइन बैटिंग करना और यहां  तक की ऑनलाइन मूवी पायरेसी करना आदि दो नंबर के काम कहलाते है। अगर ऐसे काम करते हुए अगर आप पकड़े गए तो आप जेल जा सकते हो।

हो सकता है कि जेल जाने के साथ साथ आपको भारी जुर्माना भी देना पड़े या फिर आपके ऊपर सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही हो। अतः दो नंबर का धंधा करना बिलकुल भी सही नही है। मौजूदा समय में पैसे कमाने के कई सारे बेहतर तरीके है जिनके द्वारा आप अच्छे पैसे कमा सकते हो। इसलिए सही तरीके से पैसे कमाए।

दो नंबर से पैसा कैसे कमाए (2024 के 6 जबरदस्त तरीके)

भारत में रहने वाले बहुत सारे लोगों के मन में यह जरूर आता है कि जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के लिए दो नंबर का काम शुरू करना सही रहेगा। इसी तलाश में लोग गूगल पर जाकर धड़ाधड़ सर्च करने लग जाते है कि दो नंबर से पैसा कैसे कमाए या दो नंबर से पैसे कमाने के तरीके क्या है?

अतः आप भी इसी सवाल का जानने के लिए उत्सुक है कि आखिर वो कौन कौन से दो नंबर के काम है जिनकी मदद से कम समय में बिना किसी मेहनत के काफी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है तो यहां नीचे आपको विस्तार से इसके बारे में बताया गया है। लेकिन आप इन कामों से जरूर दूरी बनाकर रखिएगा वरना बाद में पछताओगे। 

  1. डुप्लीकेट समान बेचना 
  2. चोरी का सामान बेचना 
  3. सट्टा लगाना 
  4. नकली शराब बेचना
  5. चरस गांजा बेचना
  6. ऑनलाइन स्कैम करना 

इन तरीकों के बारे में नीचे से आपको विस्तार से जानकारी दी गई है।

1. डुप्लीकेट समान बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में सबसे ज्यादा चलने वाला दो नंबर का धंधा है डुप्लीकेट सामान बेचना। हालांकि लोगों को डुप्लीकेट समान लेना पसंद भी होता है क्योंकि लोगों को जरूरत का सामान सस्ते दामों में जो मिल जाता है लेकिन उनकी क्वालिटी बेहतर नहीं होती है। फिर भी लोग डुप्लीकेट समान लेते है।

वैसे आपने भी कभी न कभी डुप्लीकेट माल जरूर खरीदा होगा या फिर दुकानदार ने ओरिजनल बोलकर आपको बेच दिया होगा। इसके साथ आप जब कभी भी मार्केट जाते हो तो आपने यह जरूर देखा होगा कि बहुत सारे बड़े बड़े ब्रांड की चीजों का डुप्लीकेट सामान बाजार में बिक रहा होता है।

उदाहरण के लिए Nike का ओरिजनल जूता यदि 2000 रुपए का है तो हुबहू उसका डुप्लीकेट जूता आपको किसी अन्य दुकान में 500 रुपए में मिल जाता है। ऐसे में देखा जाए तो इसी तरह से लोग आज की तारीख में डुप्लीकेट समान बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा रहे है। 

2. चोरी का सामान बेचकर पैसे कमाए

आपने भारत के दिल्ली चोर बाजार के बारे में तो जरूर सुना होगा जो कि पूरे भारत में चोरी का सामान खरीदने और बेचने के लिए मशहूर है। यहां पर मिलने वाली लगभग हर एक चीज चोरी की होती है। इस बाजार से बहुत ही सस्ते दामों पर काम ही चीजें लोग खरीद सकते है और चोरी का सामान बेच भी सकते है।

वही चोरी का सामान सस्ते इसलिए मिलते है क्योंकि बेचने वाला उसे खरीदकर तो लाता नही है। चोर बाजार में आपको चोरी का हर एक समान जैसे कि मोबाइल, लैपटॉप, टीवी आदि काफी सस्ते दामों मिल जाते है। हालांकि लोगों के मन में यह डर भी होता है कि चोरी का सामान है तो कही खराब न निकले।

पर सच बात यह है कि चोरी का सामान बेचने और खरीदने के इस दो नंबर के धंधे में पैसा बहुत है। सामान चोरी का होता है इसलिए बेचने वालों को कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती है न ही उसका कोई नुकसान होता है बल्कि जितना भी सामना विक्रेता बेचता है वह सारा पैसा उसका प्रॉफिट होता है। अतः उनकी कमाई भी जोरदार होती है।

3. सट्टा लगाकर पैसे कमाए

भारत में वैसे तो सट्टा लगाना या फिर सट्टेबाजी करना पूरी तरह से गैर कानूनी है लेकिन लोग फिर भी सट्टा लगाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि सट्टेबाजी में अगर जीत मिल जाए तो रातों रात करोड़पति बना जा सकता है। इसी वजह से बहुत सारे लोग सट्टेबाजी में अपनी किस्मत आजमाते है।

लेकिन वही दूसरी तरफ कई सारे लोग सट्टेबाजी के पीछे इतना पागल होते है कि अपनी मेहनत की कमाई गंवा बैठते है लेकिन फिर भी सट्टा लगाना नही छोड़ते है। बल्कि इस झूठी उम्मीद में जीते है कि एक न एक अमीर बन जायेंगे। लेकिन ऐसा कभी कभी होता है। सट्टेबाजी में किस्मत भी साथ होनी चाहिए।

वर्तमान समय में तो सट्टा लगाना आम बात हो गई है क्योंकि आज कल Online Betting Apps जो आ चुकी है। भारत में क्रिकेट में सबसे ज्यादा सट्टा लगाया जाता है। Dream 11 भी एक Online Betting App है। हालांकि अधिकतर राज्यों में सट्टा लगाना गैरकानूनी है लेकिन फिर भी लोग सट्टा लगा रहे है और पैसे कमा रहे है।

4. नकली शराब बेचकर पैसे कमाए

भारत में या फिर भी किसी भी जगह पर नकली शराब बेचना भी दो नंबर का धंधा होता है। नकली शराब को आप मिलावटी शराब भी बोल सकते हो जिसमे पानी मिलाकर लोगों को बेचा जाता है। वैसे यह काम सरकार और कानून की नजरों में गैर कानूनी है।

लेकिन आज की तारीख में बहुत सारे लोग इस धंधे से जुड़े हुए और नकली शराब लोगों को बेचकर ढेरों पैसे कमा रहे हैं। इस चक्कर में बहुत से लोग जेल भी जा चुके है लेकिन फिर भी लोगों द्वारा यह दो नंबर का धंधा किया जा रहा है। पर आप हो सके तो इस काम से दूर ही रहिएगा।

5. चरस गांजा बेचकर पैसे कमाए

नकली शराब की तरह ही चरस गांजा खरीदना और बेचना भी दो नंबर का धंधा है। काफी सारे लोगों द्वारा यह धंधा किया जाता हैं। लेकिन आपको यह मालूम होना चाहिए कि चरस गांजा खरीदना और बेचना पूरी तरह से कानून के खिलाफ है।

वैसे तो इस धंधे में इतना पैसा है कि कुछ ही समय में आपको करोड़पति बना दे लेकिन अगर कही पुलिस ने आपको पकड़ लिया तो हो सकता है पूरी जिंदगी जेल में आपको चक्की पीसना पड़ जाए। इसलिए हमारी यही सलाह है कि ऐसे धंधों से दूर रहे।

6. ऑनलाइन स्कैम करके पैसे कमाए

एक टाइम था जब चोरी दिन दहाड़े होती थी। चोर लोगों के घरों में जाकर पैसा या अन्य चीजें चोरी कर लेते थे। लेकिन आज टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो चुकी है कि चोरी करने का तरीका भी एडवांस हो गया है। आपने हैकर्स के बारे में तो जरूर सुना होगा। आज के समय में चोर का दूसरा नाम हैकर है जिनकी वजह से ऑनलाइन स्कैम बढ़ गए है।

यह लोग आपके बैंक अकाउंट को मिनटों में खाली कर सकते है और किसी को कानों कान खबर भी नहीं लगेगी। यहां तक की पुलिस भी इसका पता नही लगा पाती है कि आखिर चोरी किसने की है। इस डिजिटल दुनिया में बहुत से ऐसे हैकर्स मौजूद है जो हैकिंग को दो नंबर का धंधा बना चुके है और पैसे कमा रहे है।

Q.1 दो नंबर के काम करने से क्या होगा?

Ans :– यदि आप गलती से भी दो नंबर का काम करते हुए पकड़े जाते हो तो आपको जेल जाना पड़ सकता है, भारी जुर्माना देना पड़ सकता है या फिर आपको कड़ी से कड़ी सजा हो सकती है।

Q.2 दो नंबर से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans :– आप दो नंबर का धंधा करके इतना पैसा कमा सकते हो जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है लेकिन अगर पकड़े गए तो जेल में चक्की पीसना पड़ सकता है।

Q.3 क्या दो नंबर का काम गैर कानूनी है?

Ans :– जी हां, यदि आप कोई भी दो नंबर का धंधा करते हो तो आज ही बंद कर दीजिए क्योंकि दो नंबर का काम पूरी तरह से गैर कानूनी है। 

Q.4 दो नंबर के धंधे कौन कौन से हैं?

Ans :– दो नंबर के धंधे का उदाहरण : सट्टा लगाना, चोरी का सामान बेचना, चरस गांजा बेचना, डुप्लीकेट चीजें बेचना आदि।

कुछ लोग मजबूरी में दो नंबर का धंधा करते है और कुछ लोग पेशे के रूप में दो नंबर का काम करते है। लेकिन दो नंबर के काम से आप मुसीबत में पढ़ सकते हो। पर फिर भी अगर आप जानना चाहते हो तो कि दो नंबर से पैसा कैसे कमाए तो इस लेख में हमने 5 ऐसे तरीके बताए है जिससे आप जल्दी से जल्दी पैसे कमा सकते हो। यदि यह लेख पसंद आया हो और ज्ञानवर्धक लगा हो तो इसे जरूर शेयर कीजिएगा। 

1 thought on “2024 में दो नंबर से पैसा कैसे कमाए (6 जबरदस्त तरीके)”

Leave a Comment