Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या है और कैसे इस्तेमाल करें (2024 पूरी जानकारी)

Call Barring Meaning in Hindi : हमने आपको इससे पिछले ब्लॉग पोस्ट में Call Forwarding in Hindi के बारे में जानकारी दी थी। लेकिन आज हम आपको Call Barring Meaning in Hindi के बारे मे बताने जा रहे है। यदि आप इस लेख में आए हो तो जरूर आप भी Call Barring Meaning के बारे में जानना चाहते हो।

Call Barring क्या होता और इसका इस्तेमाल कैसे करें इस बारे में हम आपको आज इस लेख के जरिए इस बारे में जानकारी देने वाले है। जिस तरह से Call Forwarding के जरिए आने वाले Incoming Calls को किसी अन्य नंबर पर Forward किया जा सकता है।

ठीक इसी तरह से Call Barring के द्वारा फालतू के Calls को रोका जा सकता है। आइए फिर Call Barring Meaning in Hindi के साथ साथ जानते है की Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें? Call Barring के प्रकार कौन कौन से है? Call Barring के फायदे क्या है?

Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या है?

Call Barring Meaning Hindi : सरल शब्दों में Call Barring का अर्थ होता है Calls को रोकना। Call Barring का इस्तेमाल करके Incoming और Outgoing Calls को रोका जा सकता है। साथ हीं International Calls और Roaming Calls को भी प्रतिबंधित किया जा सकता है। अर्थात किसी भी Call को Call Barring फीचर के उपयोग द्वारा Barred किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए : मान लीजिए आप चाहते हो की आप अपने फोन से अन्य लोगों को Call कर सको लेकिन आपके Number पर कोई Call न आए तो इसके लिए आप अपने फोन से Incoming Calls को Barred कर सकते हो।

ठीक इसी प्रकार यदि आप चाहते हो की आपके फोन पर अन्य लोगों के Call आए लेकिन आपके फोन से अन्य लोगों को Call न लग पाए तो इसके लिए आप Outgoing Calls की सुविधा को अपने फोन से Barred यानी की बंद कर सकते हो।

उम्मीद है की आपको Call Barring Meaning in Hindi के बारे में अच्छे से समझ में आ चुका होगा| आगे हमने आपको Call Barring के Types के बारे में जानकारी दी है।

Call Barring के प्रकार कौन कौन से हैं?

यहां नीचे हमने विस्तार से Call Barring के सभी 5 प्रकारों के बारे में जानकारी दी है।

1. All Outgoing Calls

यदि आप इस Feature को Enable यानी की चालू करते हो आप किसी भी अन्य व्यक्ति को अपने फोन से Call नही कर पाओगे। कहने का अर्थ है की आपके फोन से किसी को भी कॉल नही लग पाएगी लेकिन बाकी लोग आपको Call कर पाएंगे। सरल शब्दों में Incoming Calls चालू रहेगी और Outgoing Calls बंद हो जाएंगे। 

2. Reject All Incoming Calls

वही अगर आप Reject All Incoming Calls वाले Feature को Activate करते हो तो आप अपने फोन से अन्य लोगों को Calls कर सकते हो। लेकिन आपको किसी भी अन्य लोगों का कोई Call नही आयेगा। अर्थात यदि कोई भी आपको Call करेगा तो आपके फोन पर आने वाले Calls खुद ही Reject हो जायेगी। 

3. Outgoing International Calls

अपने फोन में यदि आप Outgoing International Calls के फीचर को Enable करते हो तो आप भारत के बाहर यानी की विदेश में कोई भी Call नही कर पाओगे। हालांकि आप भारत मे तो कॉल कर पाओगे लेकिन भारत से बाहर आप अपने फोन से Calls नही कर सकोगे।

4. Reject Incoming Calls While Roaming

आपको यह तो मालूम होगा की यदि आप भारत में अपने राज्य से किसी अन्य राज्य में जाते हो और किसी से Call पर बात करते हो तो Roaming लगता है। Roaming का अर्थ Extra Charge होता है। यानी की Call Receive करने पर जो Extra Charge लगता है उसे Roaming कहा जाता है। 

ऐसे में यदि आप अपने फोन ने Reject Incoming Calls While Roaming वाले Feature को Activate कर देते हो तो आपके फोन पर Roaming Calls आना बंद हो जाएगी। हालांकि आज कल Recharge Pack के साथ Roaming Call पूरी फ्री तरीके से जा सकती है। पर अगर अपने कोई ऐसा रिचार्ज पैक लिया है जिसमे रोमिंग की सुविधा नही तो आप इस Feature को चालू कर सकते हो।

Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें?

अब आप अच्छे से Call Barring Meaning in Hindi के बारे में जान चुके हो। अतः अब आपको हमने नीचे Step By Step बताया है की कैसे आप Call Barring को अपने फोन में On और Off कर सकते हो। पहले हमने आपको Call Barring को On करने और उसके बाद Off करने के बारे में जानकारी दी है।

नोट : यह सारी प्रक्रिया हमने Realme 7 फोन के द्वारा संपन्न की है।

A. Call Barring On कैसे करें?

Step 1 :– अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले Call Log को ओपन कर लीजिए।

Step 2 :– इसके बाद ऊपर दाई ओर दिख रहे 3 बिंदुओं (3 Dots) वाले आइकन पर क्लिक करें। 

Call Barring Meaning in Hindi

Step 3 :– आगे आपको Settings के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Call Barring Meaning in Hindi

Step 4 :– अब थोड़ा नीचे Calling Accounts का ऑप्शन नजर आयेगा जिस पर क्लिक करना है।

Call Barring Meaning in Hindi

Step 5 :– अगले स्टेप में Advanced Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Call Barring Meaning in Hindi

Step 6 :– Advanced Settings का सेक्शन ओपन हो जायेगा जहां पर आपको Call Barring का विकल्प नजर आयेगा जिस पर क्लिक करना है। 

Call Barring Meaning in Hindi

Step 7 :– Call Barring के सेक्शन में आपको Call Barring से संबंधित कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जैसा की आप नीचे चित्र में देख सकते हो।

Call Barring Meaning in Hindi

Step 8 :– अतः आप जिस विकल्प पर क्लिक करोगे तो वह Call Barring का ऑप्शन Activate हो जायेगा। 

उदाहरण के तौर पर यदि आप पहले वाले विकल्प All Outgoing Call पर क्लिक करोगे तो आपके फोन से किसी को भी कॉल नही लग पाएगा। 

Call Barring Meaning in Hindi

Step 9 :– जैसे ही आप किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो उसे Activate करने के लिए आपसे 4 अंको का Password मांगा जाएगा। 

वैसे तो अधिकांश Sim Service Provider में Call Barring के लिए Default Password 0000 होता लेकिन अगर आपको अपने Sim का Call Barring Password पता नही तो आप Google पर जाके सर्च कर सकते हो।

जैसे की अगर आप Airtel Sim का इस्तेमाल करते हो तो आपको Airtel Default Pin for Call Barring लिखकर सर्च करना होगा और आपको Password मिल जायेगा।

10. Step :– अतः जैसे ही आप Password डालोगे तो Call Barring On हो जायेगी और सभी Outgoing Calls की सुविधा बंद हो जाएगी।

इस तरह से आप भी अपने फोन ने Call Barring की सुविधा को On कर सकते हो।

B. Call Barring Off कैसे करें?

Step 1 :– Call Barring को Off करने के लिए आपको Call Barring के सेक्शन में जाना होगा।

Step 2 :– यहां आपने Call Barring के जिस विकल्प को Enable किया होगा उस पर क्लिक करके Call Barring को आप Off कर सकते हो।

Call Barring Meaning in Hindi

Call Barring को On करने के लिए जिस तरह से आपको Password भरना पड़ा था ठीक उसी तरह से इसे Off करने के लिए भी आपको फिर से Password भरना होगा।

Call Barring का Password कैसे बदलें?

वैसे तो Call Barring के लिए पहले से ही Default Password सेट होता है लेकिन यदि आप इस पासवर्ड को बदलना चाहते हो तो इसके लिए निम्नलिखित Steps को फॉलो करें।

Step 1 :– अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले Call Barring सेक्शन में जाए।

Step 2 :– यहां आपको नीचे Change Barring Restriction के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Call Barring Meaning in Hindi

Step 3 :– अब आपको पुराना यानी की Old Password डालना होगा और उसके बाद नया यानी की New Password डालना होगा। आप अपने हिसाब से कोई भी 4 अंकों का Password Set कर सकते हो। 

New Password डालने के बाद एक और बार आपको Verification के लिए New Password डालना होगा। अतः इस प्रकार आप Call Barring Password Change कर सकते हो।

Old Password ➡️ New Password ➡️ Again News Password

Call Barring Meaning in Hindi

अतः आप भी ठीक इसी तरह से ऊपर बताए हुए Steps को फॉलो करते हुए Call Barring Password को बदल सकते हो।

Call Barring के फायदे क्या क्या है?

नीचे हमने आप सभी को Call Barring के कुछ फायदों के बारे में बताया है।

  • यदि आप नौकरी करने वाले व्यक्ति हो और आपको समय समय पर मीटिंग अटेंड करनी होनी है तथा आप चाहते हो की उस दौरान आपको कोई Call करें तो आप Call Barring से अभी Incoming Calls को बंद कर सकते हो।
  • अगर आप चाहते हो की आपको भारत के बाहर यानी विदेश से कोई Call न आए और न ही आप विदेश में Call कर पाओ तो इसके लिए आप International Calls को बंद कर सकते हो।
  • यदि आप चाहते हो की आपके फोन पर Roaming Calls न आए तो आप Call Barring द्वारा Roaming Calls को बंद कर सकते हो। साथ ही अपने पैसे बचा सकते हो क्योंकि रोमिंग कॉल पर चार्जेस कटते है।
  • आप चाहे तो सिर्फ Incoming Calls को बंद कर सकते हो। ठीक इसी तरह से Outgoing Calls को बंद कर सकते हो।
  • Call Barring का उपयोग करने के लिए आपको फोन बंद करने की जरूरत नही पड़ती है बल्कि फोन चालू रहता है तो भी Call Barring का उपयोग किया जा सकता है।

Call Barring Meaning in Hindi – FAQs

  • Q.1 Call Barring का मतलब क्या है?

    Ans :– Call Barring का अर्थ होता है Calls को रोकना।

  • Q.2 Call Barring के लिए 4 अंकों का पासवर्ड क्या है?

    Ans :– लगभग सभी स्मार्टफोन में Call Barring के लिए 4 अंकों का डिफॉल्ट Password 0000 होता है।

  • Q.3 इनकमिंग कॉल कैसे बंद की जाती है?

    Ans :– इनकमिंग कॉल को बंद करने के लिए आपको Call Barring के Section में जाकर Reject All Incoming Calls के ऑप्शन को Enable करना होगा।

  • Q.4 मोबाइल में कॉल बैरिंग क्या है?

    Ans :– सरल शब्दों में Call Barring का अर्थ होता है Calls को रोकना। Call Barring का इस्तेमाल करके Incoming और Outgoing Calls को रोका जा सकता है। साथ हीं International Calls और Roaming Calls को भी प्रतिबंधित किया जा सकता है। अर्थात किसी भी Call को Call Barring फीचर के उपयोग द्वारा Barred किया जा सकता है।

  • Q.5 इनकमिंग कॉल्स वर्जित होने पर क्या होता है?

    Ans :– यदि इनकमिंग कॉल्स वर्जित हो जाए तो आपके फोन पर किसी की भी इनकमिंग कॉल्स नही आयेगी।

Call Barring Meaning in Hindi – सारांश

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आज हमने आप सभी को Call Barring Meaning in Hindi के साथ Call Barring का इस्तेमाल कैसे करें? Call Barring के फायदे क्या है? Call Barring Password कैसे बदले? आदि के बारे में बताया है। उम्मीद है की आप सभी को यह लेख वाकई में पसंद आया होगा। लेख पसंद आए तो शेयर जरूर कीजिएगा।

अन्य लेख

4 thoughts on “Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring क्या है और कैसे इस्तेमाल करें (2024 पूरी जानकारी)”

Leave a Comment