Call Forwarding Meaning in Hindi | Call Forwarding क्या है और कैसे करें (पूरी जानकारी 2024)

क्या आप भी Call Forwarding Meaning in Hindi के विषय में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से इस ब्लॉग पर आए हो? क्या आपको भी जानना है की Call Forwarding क्या है और कैसे करें? यदि हां, तो आप भी बिल्कुल सही लेख को इस समय पढ़ रहे हो।

ऐसा इसलिए क्योंकि आज इस लेख के जरिए आप सभी को हम Call Forwarding के विषय में ही जानकारी देने जा रहे है। अतः Call Forwarding Meaning in Hindi के विषय में अच्छे से जानने के लिए आखिर तक इस लेख में बने रहिएगा।

Call Forwarding की जरूरत अक्सर उन लोगों को पड़ती है जिनको काफी ज्यादा कॉल्स आते हैं या फिर लोग उनको बार बार कॉल करके तंग करते है। अतः वे लोग अपने आने वाले कॉल को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड कर देते है।

मान लीजिए यदि आपने किसी को कॉल किया है और आपको यह सुनाई देता है की “आपकी कॉल दूसरे नंबर पर Forward की जा रही है” तो इसका अर्थ हैं की सामने वाले व्यक्ति ने Call Forwarding चालू की हुई है।

Call Forwarding Meaning in Hindi के साथ आपको बताएंगे की Call Forwarding के फायदे क्या है और किन किन तरीकों से Call Forward की जा सकती है। आइए फिर इस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करते है।

Call Forwarding Meaning in Hindi | Call Forwarding क्या है?

Call Forwarding Meaning in Hindi : सामान्य शब्दों में Call Forwarding का अर्थ उस प्रक्रिया से है जिसके तहत एक मोबाइल नंबर पर आने वाले Calls या Incoming Calls को किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर Forward, Transfer या Divert किया जाता है। 

Call Forwarding का हिंदी में अर्थ हुआ की आपके एक मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल को आगे भेजना Call Forward या Call Divert कहलाता है। यदि आपके एक ही फोन में 2 सिम कार्ड है तो भी आप 1 सिम से दूसरे सिम में कॉल फॉर्वर्डिंग (Call Forwarding) कर सकते हो। 

यदि आपको अभी भी समझ में नही आया तो आपको एक उदहारण देकर समझाते है की Call Forwarding क्या है? मान लीजिए आपके पास एक स्मार्टफोन है जिसमे 2 अलग अलग कंपनियों के सिम कार्ड मौजूद है।

एक सिम कार्ड Jio कंपनी का है जबकि दूसरा Airtel कंपनी का है। अतः आप कही घूमने गए हो लेकिन वहां पर Jio की सिम सही से काम नही कर रही है यानी की आस पास जियो का टावर न होने की वजह से नेटवर्क संबधित समस्या आ रही है। 

जबकि Jio वाले सिम के द्वारा आपको काफी जरूरी कॉल्स आने वाले है। अतः इस परिस्थिति में आप Call Forwarding Feature को On करते हुए Jio Sim Number में आने वाले सभी कॉल्स को Airtel के नंबर पर Forward कर सकते हो।

इसका फायदा यह होगा की जब भी आपके Jio Sim Number पर कोई व्यक्ति कॉल करेगा तो उसकी कॉल आपके Airtel Sim Number पर ऑटोमेटिकली फॉरवर्ड हो जाएगी। बाद मे जरूरत पड़ने पर आप Airtel की Calls को Jio नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हो।

इसके साथ आप जब चाहे तब Call Forwarding के फीचर को Off कर सकते हो और जरूरत पड़ने पर On कर सकते हो। यदि 2 सिम 2 अलग अलग मोबाइल फोन में उपलब्ध है फिर भी Call Forwarding की जा सकती है।

वर्तमान समय में उपलब्ध सभी स्मार्टफोन या सामान्य मोबाइल फोन में Call Forwarding का फीचर मौजूद होता है। बस आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ती है जिसके बाद आप भी Call Forward कर सकते हो।

अतः Call Forwarding Meaning in Hindi के बारे में जरूर अब आप अच्छे से समझ चुके होंगे। आगे हमने आपको विस्तार से Call Forwarding की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। यह प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है जिसे आप आसानी से संपन्न कर सकते हो। 

Call Forwarding क्यों करें

Call Forwarding Meaning in Hindi : जैसा की हमने बताया की Call Forwarding स्मार्टफोन में और सामान्य मोबाइल फोन में आने वाला एक फीचर मात्र है जिसका उपयोग आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हो। इसका इस्तेमाल करना अनिवार्य नहीं है।

लेकिन Call Forwarding तब जरूरी हो जाता है जब आपके पास 1 से अधिक सिम कार्ड हो और आप चाहते हो की आपके 1 मोबाइल नंबर पर आने वाले Calls किसी अन्य सिम कार्ड में आए। अतः इस समय आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हो।

Call Forward करने से आप सभी Calls को उठा पाओगे तथा आप कोई भी Call Miss नही करोगे। साथ ही अगर आपके पास 3 से 4 सिम कार्ड है तो आप 3 सिम कार्ड पर आने वाले Calls को 1 सिम कार्ड नंबर पर Forward कर सकते हो।

Call Forwarding के 4 प्रकार कौन कौन से है?

किसी 1 मोबाइल नंबर पर आने वाले Incoming Calls को किसी दूसरे मोबाइल पर भेजने (Transfer/Divert) की प्रक्रिया को Call Forwarding कहा जाता है। अतः जब कभी आप Call Forward करते हो तो आपको 4 विकल्प दिए जाते है जिनमे से किसी एक का चयन आपको करना होता है। इन 4 प्रकारों के बारे में आगे बताया गया है।

Always Forward 

यदि आप Always Forward के विकल्प का चयन करते हो तो इसका अर्थ है की आप चाहते हो की आपके मोबाइल फोन पर आने वाले सभी Incoming Calls किसी अन्य मोबाइल नंबर पर Forward हो जाए। अतः इसका चयन करने के बाद आपके पहले वाले मोबाइल नंबर पर कोई Call नही आयेगा।

When Busy

इस विकल्प पर चयन तब किया जाता है जब आप कही Busy होते हो या फिर आप पहले से ही किसी और से बात कर रहे हो तथा उसी दौरान आपको किसी अन्य व्यक्ति का Call आयेगा तो ऑटोमेटिकली वह Incoming Call किसी अन्य नंबर पर Forward हो जायेगी।

When Unanswered

यदि आपको किसी की Call आ रही है लेकिन किसी वजह से आप Call Receive नही कर पा रहे हो और आपने इस विकल्प का चयन किया होगा तो उस दौरान आने वाली Call किसी अन्य नंबर पर Forward हो जायेगी।

When Unreachable

यदि आपको कोई व्यक्ति Call कर रहा है लेकिन नेटवर्क नही है, फोन बंद है, सिम कार्ड फोन में नही है तो इस परिस्थिति में आपके नंबर पर आने वाला Incoming Call किसी अन्य मोबाइल नंबर पर Forward हो जायेगी। 

इसका सीधा अर्थ है की Sim चालू होगी तो कॉल उसी नंबर पर आयेगी और यदि नेटवर्क की समस्या, मोबाइल का बंद होना, सिम कार्ड का मोबाइल में न होने की वजह से कॉल नही लग रहा है तो Call Forward हो जायेगी। 

Incoming Calls को किसी दूसरे नंबर पर Forward/Transfer/Divert कैसे करें?

यदि आप भी Call Forwarding Feature को Activate करना चाहते हो तो इसके लिए आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा। 

Call Forwarding का पहला तरीका 

Step 1 :– अपने मोबाइल में Call Forwarding या Call Divert के Feature को Activate करने के लिए आपको सबसे पहले Call Log को ओपन कर लेना है तथा दाई ओर ऊपर की तरफ दिख रहे 3 बिंदुओं पर क्लिक करें।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 2 :– इसके बाद Settings के Option पर क्लिक करें।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 3 :– अब आपको Calling Account का एक विकल्प नजर आयेगा जिसके ऊपर क्लिक करना होगा।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 4 :– यहां आपको Advanced Settings का एक और विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 5 :– यहां पर आपको Call Forwarding का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर अब क्लिक करना है।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 6  :– Call Forwarding के विकल्प पर क्लिक करते ही Voice Call और Video Call के 2 विकल्प नजर आयेंगे। यदि आप Voice Call को Forward करना चाहते हो तो आपको Voice Call पर क्लिक करना है।

लेकिन अगर आप Video Call को Forward करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Video Call वाले विकल्प पर क्लिक करना है। हमने उदाहरण के लिए Voice Call का चयन किया है। 

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 7 :– Voice Call के विकल्प पर क्लिक करते ही आपको कॉल फॉरवर्ड करने के लिए 4 विकल्प दिए जायेंगे जिनमे से आप किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हो। हमने उदाहरण के लिए Always Forward के विकल्प को चुना है।

Call Forwarding Meaning in Hindi

Step 8 :– जैसे ही आप Always Forward विकल्प को Activate करोगे तो आपके सामने Dial Pad खुल जायेगा जिसके द्वारा आपको उस मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा जिस पर आप अपने Incoming Calls को Forward करना चाहते हो।

Call Forwarding Meaning in Hindi

अतः जैसे ही आप इन सभी Steps को हमारे द्वारा बताए हुए तरीके से फॉलो करोगे तो Call Forwarding का Feature On हो जायेगा। साथ ही जब भी कोई आपके मोबाइल पर कॉल करेगा तो आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबर पर कॉल फॉरवर्ड हो जाएगी। 

नोट :– Call Forwarding की यह सारी प्रक्रिया हमने Realme 7 स्मार्टफोन के द्वारा संपन्न की है। अतः आपके स्मार्टफोन में भी इसी प्रकार से आपको कॉल फॉरवर्ड करना है।

Call Forwarding का दूसरा तरीका

आप चाहे तो Call Forwarding Feature को चालू करने के लिए USSD Code का इस्तेमाल भी कर सकते हो जिसके बारे में नीचे सारणी के द्वारा बताया गया है।

Company Always Forward When Busy When Unanswered When Reachable 
Jio *401*<10>*405*<10>*403*<10>409*<10>
Airtel **21*<10>#**67*<10>#**61<10>#**62<10>#
VI**21<10>**67<10>**62<10>**62<10>

सारणी में जहां पर <10> इस तरह से लिखा गया है वहां पर आपको अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालना होगा और इस प्रकार आप Shortcut तरीके से Call Forwarding कर सकते हो। 

कॉल फॉरवर्ड बंद करना है | Call Forwarding Deactivate कैसे करें?

आपको यह तो पता चल गया की Call Forwarding कैसे करनी है लेकिन क्या आपको पता है की Call Forwarding Deactivate यानी की बंद कैसे करनी है? यदि नही तो नीचे हमने इस बारे में भी जानकारी प्रदान की है।

Call Forwarding बंद करने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर बताए हुए पहले 7 स्टेप्स को पूरा करना होगा और Call Forwarding के 4 विकल्पों में से आपने जिस विकल्प का चयन किया होगा। 

अतः यहां आपको बस उस विकल्प के ऊपर क्लिक करना होगा जिसके बाद Call Forwarding बंद हो जाएगी। आपको Call Forwarding Enable को बस Disable कर देना है जैसे की चित्र में दर्शाया गया है वहां क्लिक करते हुए।

Call Forwarding Meaning in Hindi

इस तरह से आप बड़ी ही आसानी के साथ Call Forwarding को Off कर सकते हो।

Call Forwarding Update कैसे करें?

अब आप यह भी जान चुके हो की Call Forwarding Deactivate यानी की बंद कैसे करते है। अब आपको हम बताने जा रहे है की आप बड़ी ही आसानी के साथ Call Forwarding Update भी कर सकते हो। 

यानी की जो नंबर आपने पहले डाला होगा उसकी जगह पर आप आसानी के साथ कोई दूसरा मोबाइल नंबर डाल सकते हो। इसके लिए भी आपको पहले 7 स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा। आइए Call Forwarding Update के बारे में जानते है।

Call Forwarding पर मोबाइल नंबर Update करने के लिए आपको 4 विकल्पों में से चुने गए विकल्प के ऊपर क्लिक करना है तथा नया मोबाइल नंबर डालकर ✅ इस आइकन पर क्लिक करना है जैसा की चित्र में दर्शाया नीचे गया है।

Call Forwarding Meaning in Hindi

इस प्रकार आप आसानी से Call Forwarding में नया मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हो।

Call Forwarding Meaning in Hindi : फायदे और नुकसान

हमने आपको ऊपर विस्तार से Call Forwarding Meaning in Hindi के साथ Call Forwarding करने की प्रक्रिया के बारे में भी अच्छे से समझाया है। आइए अब जानते है की Call Forwarding के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

Call Forwarding के फायदे 

  • इस फीचर के द्वारा आप कभी भी कही भी किसी भी अन्य मोबाइल नंबर पर Call Transfer कर सकते हो।
  • 3, 4 या इससे अधिक मोबाइल नंबर पर आने वाले Calls को आप एक ही मोबाइल नंबर पर Divert कर सकते हो।
  • Call Forwarding की प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है जिसके लिए स्मार्टफोन कंपनी या सिम कार्ड कंपनी यूजर्स से कोई फीस नहीं लेती है।
  • Network की समस्या, सिम कार्ड का मोबाइल में न होना, मोबाइल का बंद रहना जैसी स्थितियों में Call Forwarding काफी जरूरी बन जाता है।
  • केवल 2 मिनट के भीतर ही आप Call Forwarding किसी भी मोबाइल नंबर पर कर सकते हो।
  • यदि आप Jio फोन का इस्तेमाल करते हो तो भी Call Forwarding कर सकते हो।

Call Forwarding के नुकसान

  • हालांकि देखा जाए तो Call Forwarding का कोई नुकसान तो नही है लेकिन अगर किसी ने जानबूझकर या फिर मौज मस्ती में आपकी इजाजत के बिना किसी के नंबर पर Call Forward कर दी तो आपके लिए समस्या पैदा हो सकती है।

Call Forwarding Meaning in Hindi – FAQs 

  • Q.1 कॉल फॉरवर्ड करने का मतलब क्या होता है?

    Ans :– Call Forwarding का हिंदी में अर्थ हुआ की आपके एक मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल को आगे भेजना Call Forward या Call Divert कहलाता है।

  • Q.2 क्या Call Forwarding में पैसे खर्च होते है?

    Ans :– Call Forwarding फीचर का इस्तेमाल तो मुफ्त में किया जा सकता है लेकिन जिस नंबर पर आप Call Forward करोगे तो उस सिम कार्ड में बैलेंस होना जरूरी है। मान लीजिए आपने Jio Number के Calls को Airtel Sim पर Forward किया है तो Airtel में बैलेंस होना आवश्यक है।

  • Q.3 कॉल फॉरवर्डिंग है या नहीं कैसे पता करें?

    Ans :– यदि आप जानना चाहते हो की आपका Call Forward हो रहा है या नही तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर USSD Code *#62# या *#21# डायल करना होगा। यदि आपके कॉल्स किसी नंबर पर फॉरवर्ड हो रहे होंगे तो वह नंबर आपको आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिख जायेगा जब आप यह कोड डायल करोगे तो।

  • Q.4 मेरा फोन फॉरवर्डिंग कॉल क्यों है?

    Ans :– हो सकता है आपने गलती से Call Forwarding को चालू कर दिया होगा जिस वजह से आपके Calls Forward हो रहे होंगे। ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द Call Forwarding को बंद कर दीजिए।



Call Forwarding Meaning in Hindi – सारांश

आज इस के माध्यम से आपको हमने Call Forwarding Meaning in Hindi के साथ साथ कई सारी अन्य जानकारियां भी दी है जैसे की Call Forwarding कैसे करें? Call Forwarding बंद कैसे करें? Call Forwarding Update कैसे करें आदि।

इनके साथ Call Forwarding से संबंधित कई सारी अन्य जानकारियां भी दी है। अतः हम आप सभी से यही आशा कर रहे है की आपको लेख पसंद आया होगा। यदि लेख आपको पसन्द आए तो इसे शेयर जरूर करें। चलो फिर मिलेंगे अब एक और रोचक जानकारी के साथ❤️।

अन्य लेख

4 thoughts on “Call Forwarding Meaning in Hindi | Call Forwarding क्या है और कैसे करें (पूरी जानकारी 2024)”

Leave a Comment