Email Address Kya Hota Hai | Email क्या होता है कैसे बनाएं

Email Address Kya Hota Hai : वर्तमान समय में अपने संदेशों को, दस्तावेजों को या अन्य किसी जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाने के कई सारे ऑनलाइन माध्यम है जिनमे से Email भी एक माध्यम है। लेकिन क्या आपको पूर्ण रूप से पता है की Email Address Kya Hota Hai?

यदि नही पता है तो आज इस लेख के द्वारा आप सभी को हम इसी बारे में जानकारी देने जा रहे है की Email Address Kya Hota Hai और इसका इस्तेमाल कैसे करें? साथ ही आपको Email Address से संबंधित कई अन्य जानकारियां भी देंगें। आइए फिर जानते है की Email Address क्या होता है?

Contents hide

Email क्या है | Email का Full Form क्या है?

Email Kya Hai : यदि आपको जानकारी नही है तो आपको बताना Email का पूरा नाम Electronic Mail है जिसके माध्यम से इंटरनेट की मदद से हम किसी व्यक्ति को संदेश, फोटो, दस्तावेज इत्यादि भेज सकते है। Email को हिंदी में विद्युत डाक भी कहा जाता है। सरल शब्दों में कहा जाए तो आज के आधुनिक समय में ईमेल इंटरनेट के माध्यम से संदेश भेजने का तरीका है।

इंटरनेट और ईमेल का जब आविष्कार नही हुआ था तब भौतिक रूप से संदेशों को भेजा जाता था। पहले पत्र लिखना और उसके बाद उसमे एड्रेस यानी प्राप्तकर्ता का पता लिखा जाता था। जिसके बाद पत्र भेजने के लिए उसे डाक बॉक्स में डाला जाता था। इसके बाद डाकिया द्वारा वह पत्र उचित पते पर पहुंचा दिया जाता था। अतः इस प्रक्रिया में बहुत समय लगता था।

लेकिन Email एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा स्मार्टफोन, कंप्यूटर और लैपटॉप जैसे उपकरणों की मदद से कही से भी कभी भी संदेशों को उचित समीकरण में अन्य व्यक्तियों के पास भेजा जा सकता है। Email लिखते समय यूजर Photo, Video, Document और PDF आदि को भी Attach कर सकता है।

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को Email भेजना चाहते हो तो इसके लिए आपका Email Address या Email ID बना हुआ होना चाहिए तथा आपके पास प्राप्तकर्ता का Email Address भी होना चाहिए तभी आप ईमेल भेज पाओगे। ईमेल भेजने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ती है।

  • इंटरनेट की सुविधा का होनी चाहिए
  • स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए
  • आपके पास अपना ईमेल अड्रेस होना चाहिए
  • आपके पास प्राप्तकर्ता का ईमेल एड्रेस होना चाहिए

उम्मीद है की आपको अच्छे से समझ में आ चुका होगा की Email क्या होता है? आगे हमने बताया है की Email Address Kya Hota Hai और Email Address कैसे बनाएं?

Email Address Kya Hota Hai | ईमेल एड्रेस क्या है?

Email Address Kya Hai : Email Address किसी व्यक्ति का इंटरनेट पर वह पता होता है जिस पर हम ईमेल (Email) यानी की इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) भेजते है। यदि आपको अभी भी समझ नही आया तो Email Address Kya Hota Hai Example के जरिए आपको बताया गया है।

पुराने समय में जैसे किसी व्यक्ति को पत्र भेजने के लिए उस पत्र पर प्राप्तकर्ता का नाम और पता लिखा जाता था ठीक उसी प्रकार आज आधुनिक युग में इंटरनेट के माध्यम से पत्र भेजने के लिए व्यक्ति के Email Address का उपयोग उस व्यक्ति के पते (Address) के रूप में किया जाता है।

जो भी व्यक्ति Google, Play Store, Youtube आदि का इस्तेमाल करता है या फिर इंटरनेट पर उपलब्ध किसी वेबसाइट का इस्तेमाल करता है तो अक्सर इस व्यक्ति को ईमेल की जरूरत Sign in या Sign Up करने के लिए पड़ती है। हर एक व्यक्ति का Email Address अलग अलग होता है। 

एक Email Address के मुख्य रूप से दो हिस्से होते है जिसमे पहला हिस्सा यूजर का यूजरनेम (abc) होता है जबकि दूसरा हिस्सा डोमेन नेम (gmail.com) होता है। अतः यह दोनों हिस्से आपस में मिलकर एक ईमेल एड्रेस का निर्माण करते है। 

उदाहरण के लिए : abc@gmail.com

इस उदाहरण में अनुसार “abc” पहला हिस्सा Username है जबकि “gmail.com“ दूसरा हिस्सा Domain Name है।  साथ ही एक Email Address में आपको Username और Domain Name के बीच में @ का सिंबल भी देखने को मिलता है। 

क्या इसका अर्थ आपको पता है? यदि नही तो आपको हम बताना चाहेंगे की @ दरअसल Username और Domain Name को अलग अलग दर्शाने के लिए ईमेल आईडी के बीच में इस्तेमाल किया जाता है। अतः हम आपसे यही उम्मीद करते है की आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की Email Address Kya Hota Hai?

Email Address के जरूरी अंग कौन कौन से है?

यदि आप किसी को Email भेजना चाहते हो तो इसके लिए यह बेहद जरूरी है की आपको मालूम होना चाहिए एक Email Address के मुख्य अंग कौन कौन से है? हमने इसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी है।

Email Address Kya Hota Hai

1. From (ईमेल भेजने वाला)

ईमेल भेजते वक्त पहला ऑप्शन यूजर को “Form” का मिलता है जहां पर ईमेल भेजने वाले को अपना Email Address डालना पड़ता है।

2. To (ईमेल प्राप्तकर्ता)

दूसरा ऑप्शन होता है “To” का जहां पर आपको प्राप्तकर्ता का Email Address डालना पड़ता यानी की उस व्यक्ति का जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हो।

3. Subject (ईमेल का विषय)

ईमेल लिखते समय “Subject” के सेक्शन में यूजर को ईमेल का विषय लिखना होता है। अर्थात ईमेल किस बारे में लिखा गया है उसका संक्षिप्त ब्योरा।

4. Compose Email (ईमेल)

आखिर में “Compose Email” वाले सेक्शन में यूजर को ईमेल लिखना होता है।

5. Attachment (PDF, Video, Photo)

ईमेल लिखते समय “Attachment” का भी ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से यूजर ईमेल के साथ PDF, Video, Photo आदि भेज सकता है।

6. Send (भेजना)

अंत में आपको “Send” का एक बटन मिलता है जिस पर क्लिक करके आप ईमेल को उसे सही पते पर भेज सकते हो।

Email Service Provider क्या है?

दरअसल ईमेल सर्विस प्रोवाइडर वह कंपनी होती है को यूजर को अपना Email Address बनाने की अनुमति देता है। बिना ESP के ईमेल अड्रेस नही बनाया जा सकता है। यहां हमने नीचे कुछ मुख्य और सुरक्षित Email Service Provider के नाम दिए है जिसकी वेबसाइट पर आप जाके बिलकुल मुफ्त में अपने लिए Email ID बना सकते हो।

  • Gmail
  • Yahoo
  • Outlook
  • Zoho Mail
  • iCloud
  • Protonmail
  • Yandex Mail
  • GMX Mail

Email Address कैसे बनाएं?

यदि आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है की आखिर Email Address Kaise Banta Hai तो आपको हमने नीचे Step By Step आसान से शब्दों में बताया है की मोबाइल की मदद से ईमेल एड्रेस कैसे बनाएं? वैसे तो Email Address कई तरीकों से बनाए जा सकते है लेकिन हमने सबसे आसान तरीका आपको बताया है।

Step 1 :– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Gmail App को ओपन कर लीजिए और ऊपर अपने Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Email Address Kya Hota Hai

Step 2 :–  इसके बाद आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करते हुए Add Another Account के विकल्प पर क्लिक करना है।

Email Address Kya Hota Hai

Step 3 :– अब आपको Set Up Email के पेज पर आकर Google के विकल्प पर करना होगा। यदि आपने मोबाइल में लॉक लगाया होगा तो उसे भी खोलने को कहा जायेगा।

Email Address Kya Hota Hai

Step 4 :– इसके आगे आपको Create Account के ऑप्शन पर क्लिक करते हुए For Myself के विकल्प का चयन करना होगा तथा Next के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

Email Address Kya Hota Hai

Step 5 :– अब आपको अपना पहला नाम (First Name) और आखिरी नाम (Last Name) भरकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Email Address Kya Hota Hai

Step 6 :– इतना करने के बाद आपको अपना जन्म तिथि (DOB) सही से भरना है और साथ में लिंग (Gender) का चयन करते हुए Next के बटन पर क्लिक करना है।

Email Address Kya Hota Hai

Step 7 :– आखिर में आपको अपना Gmail Address बनाने के लिए Username डालना होगा। यदि Username डालते वक्त लाल कलर (Red Colour) में आपको कोई Error दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपके द्वारा डाला गया यूजरनेम पहले से ही कोई इस्तेमाल कर रहा है इसलिए आपको अलग सा यूजरनेम डालना होगा। यूजरनेम डालने के बाद फिर से Next पर क्लिक करना होगा।

Email Address Kya Hota Hai

Step 8 :– अब आपको अपने Gmail Account को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत सा Password बनाना होगा जिसके लिए आप Symbol, Letters और Number का उपयोग कर सकते हो। पासवर्ड डालने के बाद Next के विकल्प पर क्लिक कर दें।

Email Address Kya Hota Hai

Step 9 :– अगले पेज पर आपको Yes, I’m in के बटन पर क्लिक करना है और उससे अगले पेज पर Account Review करते हुए Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 10 :– आखिर में आपको बस Google की Term & Condition को सहमति देने के लिए I Agree के विकल्प पर क्लिक करना है तथा आपका Email Account सफलता पूर्वक बन जायेगा।

अतः इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आसानी से अपना Email Address बना सकते हो।

Email कैसे भेजते हैं?

यदि आपको इस बारे में कोई जानकारी नही की किसी को हम Email Kaise Bheje तो इसके बारे में भी नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है। 

Email Address Kya Hota Hai

Step 1 :– अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले Gmail Account को ओपन कर लीजिए। 

Step 2 :– इसके बाद आपके सामने Email भेजने के लिए एक Dashboard खुल जायेगा जहां पर आपको ईमेल भेजने के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। जैसा की ऊपर चित्र में दर्शाया गया है।

Step 3 :– सबसे पहले आपको From का सेक्शन दिखेगा जहां पर आपको अपना Email Address डालना होगा।

Step 4 :– इसके बाद आपको To वाला सेक्शन मिलेगा जहां पर आपको प्राप्तकर्ता का Email Address डालना होगा।

Step 5 :– अब आगे आपको Subject का सेक्शन नजर आयेगा जहां पर आपको Email किस विषय पर है उसका संक्षेप में वर्णन करना होगा ताकि प्राप्तकर्ता ईमेल पढ़ने से पहले यह समझ सके की ईमेल किस बारे में लिखा गया है। 

Step 6 :– फिर आपको मिलेगा Compose का सेक्शन जहां पर आपको Email लिखना है यानी की अपना सह संदेश जो आप भेजना चाहते हो।

Step 7 :– अंत में ईमेल को भेजने के लिए आपको चित्र में दर्शाए हुए 6 नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है जबकि यदि आप ईमेल के साथ कोई फोटो, वीडियो या पीडीएफ फाइल आदि भेजना चाहते हो तो 5 नंबर पर दिए हुए Attachment के ऑप्शन पर क्लिक करके आप ऐसा कर सकते हो।

इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से Email भेज सकते हो।

अपना Email Address कैसे पता करें?

कभी कभी ऐसा होता है की जरूरत पड़ने पर हम अपना खुद का ईमेल आईडी यानी की ईमेल एड्रेस भूल जाते है। अतः उस समय हमें याद नही आता है की अपना ईमेल अड्रेस कैसे पता करें तो आपको बताना चाहेंगे की आप Gmail App को ओपन करके फिर Profile वाले आइकन पर क्लिक करोगे तो आपको वहां पर आपका ईमेल आईडी मिल जायेगी।

Step 1 :– Gmail App को अपने स्मार्टफोन में ओपन कर लीजिए

Step 2 :– दाई ओर ऊपर की तरफ दिख रहे Profile Icon पर क्लिक कीजिए।

Email Address Kya Hota Hai

Step 3 :– यहां आपको आपका Email Address लिखा हुआ मिल जायेगा।

Email Address Kya Hota Hai

इस तरह से आप अपना ईमेल अड्रेस पता कर सकते हो।

Email Address के फायदे क्या है?

यहां नीचे हमने आपको ईमेल आईडी के कुछ फायदों के बारे में बताया है।

  • Email Address का पहला फायदा यह है की आप इसे बिलकुल मुफ्त में Gmail.com पर जाके बना सकते हो।
  • Email Address के द्वारा एक यूजर पूरी जिंदगी फ्री में किसी अन्य व्यक्ति को मेल भेज सकता है।
  • किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेजने के लिए आपके पास उसका Email Address जरूर होना चाहिए।
  • इसके साथ आप Email के साथ संदेश के अलावा फोटो, वीडियो या कोई इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज भी भेज सकते हो।
  • यदि आपके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप कही से भी, कभी भी, किसी भी व्यक्ति को बिलकुल फ्री में ईमेल भेज सकते हो।

Email Address के नुकसान क्या है?

हमने नीचे Email Address के कुछ नुकसानों के बारे में भी बताया है।

  • यदि आप अपने Gmail Account पर जाकर समय समय पर ईमेल को Delete नही करोगे तो इससे काफी ज्यादा मात्रा में ईमेल इक्कठा हो जायेगी और आपका Gmail Account भर जायेगा।
  • अपने Email Address को सार्वजनिक न रखें क्योंकि इससे आपको बेवझ के ईमेल लोगों की तरफ से आने लगता है।
  • Email के जरिए कई सारे Virus या Smap संदेश आपको भेजे जाते है जिनसे सावधान रहें। हालांकि ऐसे ईमेल आपके Gmail Account के Spam सेक्शन मे आ जाते है।

ई मेल एड्रेस में क्या लिखा जाता है?

क्या आपको पता है की ई मेल मे क्या लिखा जाता हैं? यदि नही तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की ई मेल मे सामान्य रूप से कोई संदेश लिखा जाता है जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति को भेजना चाहते हो। ईमेल के साथ आप फोटो, वीडियो या कोई डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हो। ईमेल इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन भेजा जाता है।

Email Address और Gmail Address में अंतर है?

नीचे सारणी के माध्यम से Email Address और Gmail Address के बारे में बताया गया है।

Email Address Gmail Address 
Email Address का पूरा नाम Electronic Mail Address हैGmail Address का पूरा नाम Google Mail Address है
Email एक पता है जिस पर मेल भेजी जाती हैGmail एक सर्विस प्रोवाइडर है जिसके द्वारा Email Address बनाया जाता है
Email का आविष्कार वर्ष 1971 में हुआ थाGmail का आविष्कार वर्ष 2004 में हुआ था
ईमेल एक संदेश जो किसी व्यक्ति को भेजा जाता हैजीमेल संदेश को उसे पते पर पहुंचाने वाला डाकिया होता है
ईमेल के द्वारा संदेश के साथ फोटो, वीडियो, दस्तावेज भेजे जाते हैजीमेल गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसके इस्तेमाल से ईमेल बनाया जाता है

Email Address Kya Hota Hai – FAQs

  • Q.1 ई मेल एड्रेस का मतलब क्या होता है?

    Ans :– Email Address किसी व्यक्ति का इंटरनेट पर वह पता होता है जिस पर हम ईमेल (Email) यानी की इलेक्ट्रॉनिक मेल (Electronic Mail) भेजते है। यदि आपको अभी भी समझ नही आया की Email Address Kya Hota Hai Example के जरिए आपको बताया गया है।

  • Q.2 Email का आविष्कार कब और किसने किया था?

    Ans :– Ray Tomlinson द्वारा वर्ष 1971 में Email Address का आविष्कार किया गया था।

  • Q.3 Email Address के बीच में @ चिन्ह का क्या अर्थ है?

    Ans :– दरअसल एक ईमेल एड्रेस के दो हिस्से होते है जिसमे पहला Username और दूसरा Domain Name होता है। अतः इन यूजरनेम (Username) और डोमेन नेम (Domain Name) को अलग अलग दर्शाने के लिए बीच में @ का प्रयोग किया जाता है।

  • Q.4 Email का Full Form क्या है?

    Ans :– Email का Full Form है Electronic Mail जिसका हिंदी में अर्थ विद्युत डाक होता है।

  • Q.5 Email ID क्या होता है?

    Ans :– यदि आप Email Address और Email ID में कंफ्यूज हो जाते हो आपको बताना चाहेंगे की Email ID और Email Address दोनों एक ही है।

Email Address Kya Hota Hai – सारांश

अगर आपने इस लेख को आखिर तक पढ़ा होगा तो आप अब अच्छे से जान चुके होंगे की आखिर Email Address Kya Hota Hai और Email Address कैसे बनाएं? हमने इस बारे में विस्तार से इस लेख में जानकारी दी है।

साथ ही Email कैसे भेजें? Email के मुख्य भाग कौन कौन से है? Email Address के फायदे और नुकसान क्या क्या है? आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर भी विस्तार से दिए है। अतः उम्मीद है की यह लेख आपको पसन्द जरूर आया होगा। लेख पसन्द आए तो इसे शेयर जरूर करें।

अन्य लेख :-