किस महीने में लड़का होता है | किस महीने में लड़का पैदा होता है 2024

किस महीने में लड़का होता है : एक महिला के लिए इस दुनिया में सबसे खुशी का पल वह होता है जब वह मां बनने वाली होती है। गर्भवती महिला की उत्सुकता रहती है की उसके गर्भ में पल रहा बच्चा जल्दी से जल्दी इस दुनिया में आए। वही काफी सारी महिलाओं के मन में यह भी सवाल आता है की आखिर उसके गर्भ में एक लड़का है या लड़की? लेकिन आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे की अजम्ने बच्चे के बारे में पहले से जानना भारत में एक दंडनीय कानूनी अपराध है।

अतः आप किसी भी अस्पताल में जाकर पेजेंसी टेस्ट बिलकुल भी नहीं करवा सकते हो। परंतु गर्भावस्था के दौरान एक गर्भवती महिला में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते है जिसके आधार पर यह अनुमान लगाया जा सकता है की गर्भ में पल रहा बच्चा वास्तव में लड़का हो सकता है या लड़की हो सकती है। ऐसे में आज के इस लेख में आप सभी को हम उन्हीं लक्षणों के बारे में बताने वाले है। 

इससे आपको यह जानने में आसानी होगी की आपके गर्भ से लड़का जन्म लेगा या लड़की। साथ ही अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा ही की लड़का किस महीने में लड़का होता या फिर किस महीने में लड़का पैदा होता है तो उसके बारे में भी आपको इस लेख के जरिए जानकारी दी जाएगी। इन विषयों के बारे में यदि आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आखिर तक इस लेख को जरूर एक बार पढ़े।

किस महीने में लड़का पैदा होता है

यह बात तो आपको अच्छे से मालूम होगी की एक गर्भवती महिला के गर्भ में बच्चा 9 महीने तक रहता है और उसके बाद इस दुनिया में जन्म लेता है। अतः आपके मन में यह सवाल आ रहा है की बच्चा अलग अलग महीने में जन्म लेता है तो ऐसा बिल्कुल भी नही है। 

लेकिन आप यह जान सको की आपके गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लकड़ी है तो इसके लिए नीचे आपको कुछ लक्षण बताए हुए है जिनको आपको एक बार ध्यान से जरुर पढ़ना चाहिए। 

1. कम उल्टी होना

जैसा की आपको पता है की गर्भवती महिला को अक्सर उल्टी आती है जो की एक सामान्य बात है। लेकिन ऐसा कहा जाता है की यदि किसी गर्भवती महिला को कम उल्टी होती है तो इसका अर्थ है की उसके गर्भ में लकड़ा है और यदि उल्टी ज्यादा होती है तो गर्भ में लकड़ी है।

2. गर्भ का आकार

इसके साथ यह भी माना जाता है की अगर महिला के गर्भ का आकार गोल है और आगे की तरफ यानी की बाहर की तरफ निकला हुआ तो गर्भ में लड़की है जबकि गर्भ का आकार अगर लंबा है और नीचे की तरफ है तो गर्भ में लड़का है।

3. चेहरे पर मुंहासे और कील होना

अगर किसी गर्भवती महिला को अधिक मात्रा में कील मुहांसे होते है, आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते है तो इसका मतलब है की उस महिला के गर्भ में लड़का है जबकि गर्भ में लड़की होगी तो ऐसे लक्षण कम दिखाई देंगे। 

4. यूरिन का रंग

अगर गर्भवती महिला के यूरिन का रंग पीला होता है तो गर्भ में लड़का हो सकता है। जबकि यदि यूरिन का रंग हल्का पीला होगा तो गर्भ में लड़की हो सकती है।

5. गर्भवती महिला का मिजाज़

किसी गर्भवती महिला का मिजाज़ यदि कभी खुशनुमा रहता है या कभी चिड़चिड़ा रहता है तो इसका अर्थ है की उसके गर्भ में लड़का है। वही अगर यदि मूड स्विंग नही होता है या सामान्य रहता है तो गर्भ मे लड़की होने की संभावना अधिक है। 

6. खाने की इच्छा

यह तो आपको भी अच्छे से मालूम होगा की गर्भावस्था के दौरान महिला को खाने का अधिक मन करता है। खासकर खट्टा या मीठा खाने का अधिक मन करता है। लेकिन ऐसा माना जाता है की यदि गर्भवती महिला का मन अधिक मसालेदार और नमकीन खाना खाने का करता है तो गर्भ में लड़का पल रहा है।

7. हाथ पैर की स्थिति

अगर गर्भावस्था के दौरान अगर गर्भवती महिला के हाथों और पैरों की त्वचा रूखी सूखी रहती तो अनुमान लगाया जाता है की गर्भ में लड़का है और त्वचा की स्थिति सामान्य है तो गर्भ में लड़की है। 

8. स्तन का आकार

स्तन के आकार को देखकर भी पता लगाया जाता है की गर्भ में लड़का है या लड़की। यदि गर्भावस्था के दौरान दाहिना स्तन बड़ा और भारी है और बायां स्तन छोटा प्रतीत होता है तो इसका अर्थ है की उसके गर्भ में लड़का पल रहा है। 



किस महीने में लड़का होता है – निष्कर्ष 

आज के इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताया गया है की किस महीने लड़का होता है या फिर किस महीने में लड़का पैदा होता है। इन सबके साथ आपको कुछ ऐसे लक्ष्यों के बारे में भी जानकारी दी गई है जिनके आधार पर आप यह अनुमान लगा सकते हो की एक गर्भवती महिला के गर्भ में लड़का पल रहा है या लड़की? यदि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।