नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे (पूरी जानकारी)

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे : अगर आप भी अपने बच्चे का दाखिला नवोदय विद्यालय में करवाना चाहते हो लेकिन उससे पहले जानना चाहते हो कि आखिर नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे क्या क्या मिलते है तो आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो। क्योंकि इस लेख में आज हम आप सभी को Navodaya Vidyalaya Me Padhne Ke Fayde के बारे में विस्तारपूर्वक से बताने जा रहे हैं। 

इसके अतिरिक्त वर्ष 1986 में नवोदय विद्यालय या फिर जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना हुई थी। नवोदय विद्यालय की स्थापना के पीछे मुख्य उद्देश्य गांव दराज में रहने वाले बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। इसके साथ कई सारे अन्य सुविधाएं नवोदय विद्यालय में विद्यार्थियों को दी जाती है जिनके बारे में ही आगे इस लेख में बताया गया है। 

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे | Navodaya Vidyalaya Me Padhne Ke Fayde

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे कई सारे है जिनके बारे में नीचे आपको जानकारी दी गई। 

  • फ्री शिक्षा प्रणाली (Free Education System)
  • उच्च स्तरीय अध्यापक (Well Qualified Teachers)
  • उच्च स्तरीय शिक्षा प्रणाली (High Quality Education)
  • साफ सुथरा वातावरण (Neat & Clean Environment)
  • समय का सदुपयोग करना (Right Use of Time)
  • आत्मनिर्भर बनाना (Self Dependent)
  • पारिवारिक माहौल (Familiar Environment)

1. फ्री शिक्षा प्रणाली (Free Education System)

नवोदय विद्यालय का संबंध केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से है। यहां पर कक्षा-6 से कक्षा-12 तक प्रतिभाशाली बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। भारत के प्रत्येक नवोदय विद्यालय सह-शैक्षिक आवासीय संस्थान मौजूद होते हैं जहां पर मुफ्रत में भोजन एवं आवास, वर्दी, पाठय-पुस्तकों, लेखन सामग्री तथा घर आने-जाने के लिए रेल और बस किराए पर होने वाले व्यय के वहन करने की व्यवस्था की बच्चों के लिए की गई है। 

हालांकि इसके साथ कक्षा-9 से कक्षा-12 तक के छात्रों से 600 रुपये प्रति माह का आंशिक शुल्क नवोदय विकास निधि के रूप में जरूर लिया जाता है। लेकिन यह शुल्क सामान्य स्कूलों में पढ़ते समय होने वाले खर्चों से बहुत ही ज्यादा कम है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों, बालिकाओं, विकलांग छात्रों और गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के बच्चों से इस तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

2. उच्च स्तरीय अध्यापक (Well Qualified Teachers)

नवोदय विद्यालय में पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यहां पर विद्यार्थियों को उच्च स्तरीय अध्यापकों से शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलता है। नवोदय विद्यालय में पढ़ाने वाले अध्यापक पीजीटी (PGT), टीजीटी (TGT) पास होते है। साथ ही इन अध्यापकों की औसतन मासिक आय 60 हजार रुपए तक होती है। 

खास बात यह है की एक ही विषय को पढ़ाने के लिए 3 से 4 अध्यापक नियुक्त किए गए होते है। अतः अगर विद्यार्थियों को एक अध्यापक के पढ़ाने के तरीके से समझ नही आता है तो विद्यार्थी दूसरे अध्यापक से पढ़ सकते हैं। इसके अलावा सभी शिक्षकों के पास शिक्षण का भरपूर अनुभव होता है जिसके चलते विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मिलती है।

3. उच्च स्तरीय शिक्षा प्रणाली (High Quality Education)

जैसा की हमने बताया कि नवोदय विद्यालय में अच्छे और अनुभवी अध्यापक अपनी सेवाएं देते है जिस वजह से उच्च स्तरीय शिक्षा बच्चों को मिलती है। बच्चे किसी भी समय अपने विषय के अध्यापक के पास जाकर अपनी पढ़ाई संबंधी समस्या का हल प्राप्त कर सकते है। 

4. साफ सुथरा वातावरण (Neat & Clean Environment)

नवोदय विद्यालय में पढ़ने का एक और फायदा यह है की यहां का वातावरण काफी ज्यादा साफ सुथरा रहता है जिसके चलते बच्चे स्वच्छ वातारण में खेल कूद के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण करने में भी सक्षम होते है। यदि विद्यालय का वातारण साफ रहता है तो बच्चों का मन अच्छे से पढ़ाई में लगता है और वह अच्छे से पढ़ाई कर पाते है। साथ ही अध्यापक भी लगन के साथ बच्चों को पढ़ाते हैं।

5. समय का सदुपयोग करना (Right Use of Time)

अच्छी शिक्षा के साथ बच्चों को नवोदय विद्यालय में यह भी सिखाया जाता है कि कैसे समय का सुपयोग किया जाता है। नवोदय विद्यालय में बच्चों के सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक का समय निश्चित होता है। साथ ही खेलने कूदने के लिए भी समय सारणी बनाई गई होती है जिसके कारण बच्चों को आदत पड़ जाती है की सारे काम समय के अनुसार करना चाहिए। इससे बच्चों के अंदर समय का सही उपयोग करने की भावना पैदा होती है।

6. आत्मनिर्भर बनाना (Self Dependent)

जैसा की आपको पता की हर एक व्यक्ति को अपना काम खुद करना चाहिए। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाला विद्यार्थी को आत्मनिर्भर बनाया जाता है। यहां विद्यालय में पढ़ने वाला हर एक विद्यार्थी अपना काम खुद करता है जिसके चलते उसके अंदर अपना काम खुद करने की भावना पैदा होती है यानी की विद्यार्थी आत्मनिर्भर बनता है। 

7. पारिवारिक माहौल (Familiar Environment)

इन सब में नवोदय विद्यालय में पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यहां बच्चों को पारिवारिक माहौल प्रदान किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी को विद्यालय की तरफ से निर्मित हॉस्टल में ही रहना पड़ता है जिस वजह से उसे घर से दूर रहना पड़ता है। अतः बच्चों को घर से दूर रहने का अहसास न हो इसलिए बच्चों को पारिवारिक और खुशहाल माहौल प्रदान किया जाता है।

नवोदय विद्यालय में क्या क्या सुविधा मिलती है

निम्नलिखित सुविधाएं नवोदय विद्यालय की तरफ से विद्यार्थियों को दी जाती है।

  • शिक्षा (Education)
  • आवासीय सुविधा (Hostel)
  • भोजन की सुविधा (Meal)
  • वर्दी (Dress)
  • पाठ्य पुस्‍तकें (Books)
  • लेखन सामग्रियां जैसे – कलम, पेन्‍सिल, रबड़, स्‍केल, ज्‍यामिती बॉक्‍स, नोट बुक्‍स, स्‍कूल बैग
  • दैनिक प्रयोग की सामग्रियां जैसे की (नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, टूथ पेस्‍ट, टूथ ब्रश, शू-पालिश, केश तेल, कपड़ों की धुलाई एवं इस्‍त्री, लड़कियों के लिए सैनीटरी नैपकिन आदि उपलब्ध करवाए जाते है)

इन सब के साथ जवाहर नवोदय विद्यालयों में विद्यार्थियों के ऊपर होने वाले निम्‍नलिखित खर्चें भी नवोदय विद्यालय समिति द्वारा वहन किए जाते है  

  • तृतीय वातानुकूलित ट्रेन/वातानुकुलित बस से विद्यार्थियों के यात्रा का खर्च
  • चिकित्‍सा खर्च
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुल्क 

नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे – FAQs 

  • Q 1. क्या नवोदय शिक्षा के लिए अच्छा है?

    Ans :– जी बिलकुल, शिक्षा ग्रहण करने के दृष्टिकोण से नवोदय विद्यालय एक काफी अच्छा शिक्षण संस्थान है। बाकी इस लेख आपको इसके बारे में सारी जानकारी विस्तार से दी गई है।

  • Q 2. नवोदय विद्यालय के बच्चे कैसे रहते हैं?

    Ans :– नवोदय विद्यालय में जो भी विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करते है वह छात्रावास यानी की होटल में अपना रहन सहन करते है।

  • Q.3 नवोदय विद्यालय की फीस कितनी है?

    Ans :– नवोदय विद्यालय की सालाना फीस 1602 रुपए है। 

  • Q.4 क्या नवोदय गरीब छात्रों के लिए है?

    Ans :– नवोदय विद्यालय की स्थापना के पीछे मुख्य उद्देश्य गांव दराज में रहने वाले बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना है।



Navodaya Vidyalaya Me Padhne Ke Fayde – निष्कर्ष

इस लेख को यदि आपने वाकई में आखिर तक पढ़ा होगा आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे क्या क्या है? हमने सारी चीजों के बारे में अच्छे से आपको सरल से सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है। उम्मीद है की आप सभी को यह लेख जरूर अच्छा लगा होगा। यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला होगा तो इसे शेयर जरुर करें।

3 thoughts on “नवोदय विद्यालय में पढ़ने के फायदे (पूरी जानकारी)”

Leave a Comment