पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं – 8 जरूरी बाते याद रखें

पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं : हर महिला के लिए पीरियड का समय काफी ज्यादा तनाव, चिंता और दर्द से भरा हुआ होता है। लगभग प्रत्येक महिला को पीरियड के दौरान कई सारी निजी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे की दर्द, मानसिक और शारीरिक तनाव, थकान आदि है। ऐसे में हर महिला के लिए यह जरूरी है की इन दिनों अपने शरीर और सेहत का खास ख्याल रखें। इसी बीच काफी सारी महिलाओं के मन में यह सवाल आता है की क्या उन्हें पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं?

अगर आप भी अपने मन में यह सवाल लेकर गूगल पर जाकर हर बार यह सर्च करते हो की पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं तो आपको आज हम इस लेख में इसी विषय के बारे में पूरी जानकारी सरल शब्दों में देने जा रहे है। इसके साथ पीरियड से जुड़ी अन्य आवश्यक चीजों के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी। आइए फिर बिना किसी देरी के इस प्रश्न का उत्तर जानने का प्रयास करते है। 

पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं?

हर महिला को पीरियड के दौरान दिन में कम से दो बार तो जरूर नहाना चाहिए। पीरियड्स के उपरांत एक महिला को दिन में दो बार गुनगुने पानी से नहाने की सलाह दी जाती है। पीरियड के समय में ठंडे पानी से इसलिए नही नहाना चाहिए क्योंकि ठंडे पानी से महिला के शरीर के तापमान पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही इसका प्रभाव पीरियड के दौरान होने वाली ब्लीडिंग पर भी पड़ता है। 

इसलिए पीरियड आने पर रोजाना आपकी कोशिश होनी चाहिए की आप दिन में दो बार गुनगुने पानी से नहाएं। ध्यान रहे की पानी ज्यादा गर्म न हो क्योंकि अधिक गर्म पानी भी शरीर की त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। खासकर जबकि हल्के गर्म पानी या गुनगुने पानी से नहाने पर शरीर में लचीलापन बढ़ जाता है जिससे पीरियड के दौरान महसूस होने वाले तनाव से भी कुछ वक्त के लिए राहत मिलती है। 

गुनगुने पानी से नहाने पर आपका शारीरिक और मानसिक तनाव भी दूर होगा तथा आपको चुस्ती फुर्ती महसूस होगी। पीरियड्स का समय ऐसा होता है जब एक महिला को काफी सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसलिए यह जरूरी बन जाता है की पीरियड्स के समय शरीर की सफाई अच्छे से रखें तथा सेहत का खास ख्याल रखें। यदि आप ऐसा नही करते हो तो आपकी छोटी सी लापरवाही आपके लिए नुकसान का कारण बन सकती है। 

पीरियड में नहाते समय रखें निम्नलिखित बातों का ध्यान 

यदि आपके पीरियड का समय चल रहा है और आप नहाने जा रहे हो तो आपको नहाते समय निम्नलिखित बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। 

  • नहाते समय अगर आप ब्लीडिंग को रोकने के लिए पैड या कप का उपयोग करती हो तो ऐसा बिलकुल भी न करें बल्कि ब्लीडिंग होने दें।
  • प्यूबिक हेयर को नहाते समय अच्छे से साफ जरूर करें और एक ही पैड का इस्तेमाल बार बार न करें।
  • नहाने के लिए हो सके तो बाथटब का उपयोग करना ज्यादा बेहतर होता है। साथ ही नहाने से पहले और नहाने के बाद बाथटब को अच्छे से साफ जरूर करें।
  • अपनी योनि को साफ करने के लिए नहाते वक्त किसी भी तरह के सुगंधित या रसायनिक उत्पाद का प्रयोग न करें। ऐसा करने से आपकी योनि में जलन या संक्रमण हो सकता है।
  • याद रहें की अपनी योनि को साफ करने के लिए हमेशा आपको साफ यानी की सादे पानी का उपयोग करना चाहिए।
  • इसके साथ आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना होगा की योनि को कभी भी अंदर से साफ नही करना चाहिए क्योंकि यह काफी संवेदनशील होती।
  • यदि गलती से भी आपकी योनि के अंदर कोई प्रदार्थ चला जाए तो उसकी वजह से आपकी योनि में जलन या संक्रमण जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • इसलिए योनि को सिर्फ बाहर से ही सादे पानी से अच्छे से धोए जिससे की पीरियड के दौरान उत्पन्न होने वाले बैक्टेरिया का प्रभाव न पड़े।


पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं – FAQs

  • Q.1 क्या पीरियड में आपको नहाना चाहिए?

    Ans :– जी हां, पीरियड के दौरान आपको रोजाना जरूर नहाना चाहिए।

  • Q.2 पीरियड में कब नहाना चाहिए?

    Ans :– पीरियड के दौरान रोजाना गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

  • Q.3 पीरियड में कितनी बार नहाना चाहिए?

    Ans :– पीरियड में रोजाना दिन में 2 बार जरूर नहाने की कोशिश करनी चाहिए।

पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं –निष्कर्ष 

आज के इस लेख के जरिए आप सभी को हमने बताया है की पीरियड्स की सामान्य से ग्रसित महिला को पीरियड में नहाना चाहिए या नहीं? यदि आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा होगा तो आपको जरूर इस सवाल का जवाब मिल गया होगा की Period Me Nahana Chahiye Ya Nahi? उम्मीद है की यह लेख जरूर आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा। यदि लेख आपको पसंद आए तो इसे अन्य महिलाओं के साथ शेयर जरूर करें।