पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं | Post Office Posts Name in Hindi

पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं : क्या आप भी पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हो? क्या आप भी जानना चाहते हो की पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं? यदि हां, तो फिर आप बिलकुल सही लेख को इस समय पढ़ रहे हो क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से आप सभी को हम यही जानकारी देने जा रहे है की आखिर Post Office Me Kon Kon Se Pad Hote Hain?

दरअसल भारत में कई सारी सरकारी नौकरियां हर साल निकलती है जिसमे पोस्ट ऑफिस की नौकरी भी मौजूद है। काफी सारे लोगों का यह सपना होता है की वे लोग पोस्ट ऑफिस में नौकरी करें। लेकिन इस नौकरी को करने से पहले लोग अक्सर जानना चाहते है की पोस्ट ऑफिस में कौन–कौन से पद होते हैं जिनके लिए आवेदक आवेदन कर सकता है। अतः इसी के बारे में आगे इस लेख में बताया गया है।

Contents hide

पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं?

पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं

वैसे तो पोस्ट ऑफिस में कई सारे पद होते हैं जिनके लिए कोई भी छात्र या छात्रा अपनी 10वी और 12वी की परीक्षा में अच्छे नंबरों के साथ उत्तीर्ण होने में बाद आवेदन कर सकते है। यहां नीचे आपको उन सभी पोस्ट ऑफिस के मुख्य पदों के बारे में बताया है जिनके लिए आप भी आवेदन कर सकते हो।

पोस्ट ऑफिस के मुख्य पदों के नाम 

  1. ब्रांच पोस्ट मास्टर
  2. असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर
  3. डाक सेवक
  4. इंस्पेक्टर
  5. स्टेनोग्राफर
  6. सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर
  7. मोटर व्हीकल इलेक्ट्रीशियन एंड पेंटर
  8. लोअर सिलेक्शन ग्रेड पोस्ट्स
  9. स्टाफ कार ड्राइवर
  10. पोस्टल असिस्टेंट
  11. सॉर्टिंग असिस्टेंट्स
  12. पोस्टमैन
  13. इंडियन पोस्टल सर्विस ग्रुप ए एंड बी
  14. सीनियर आर्टिस्ट्
  15. हिंदी टाइपिस्ट
  16. स्किल्ड आर्टिसन
  17. मेल गार्ड्स
  18. मल्टी टास्किंग स्टाफ
  19. पोस्टमैन कैडर
  20. डायरेक्टर
  21. प्राइवेट सेक्रटरी
  22. जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर

पोस्ट ऑफिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

“पोस्टमास्टर जनरल” (Postmaster General) का पद पोस्ट ऑफिस में सबसे बड़ा पद होता है। भारत के हर राज्य के पोस्ट ऑफिस में प्रमुख के रूप में पोस्टमास्टर जनरल काम करता है। यदि आप इस पद पर नौकरी करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 12वी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद UPSC की परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी।

पोस्ट ऑफिस की सैलरी कितनी होती है?

अलग अलग पदों के अनुसार पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने वालों की सैलरी अलग अलग होती है। हालांकि नौकरी करने वाले व्यक्ति की सैलरी उसके पद, अनुभव और योग्यता के ऊपर निर्भर करती है। लेकिन सामान्य तौर पर पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने वाले व्यक्ति की सैलरी औसतन ₹18000 से लेकर ₹120000 होती है जिसमे समय के साथ बढ़ोतरी होती है।

पोस्ट ऑफिस में नौकरी कैसे पाये?

भारत में केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस की लाखों भर्तियां हर साल निकाली जाती है लेकिन राज्य सरकार द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। भारत में हर साल पोस्ट ऑफिस में यानी की डाक विभाग में लाखों पद खाली होते है जिसका अर्थ है लाखों लोगों को पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने का मौका हर साल मिलता है।

अन्य सरकारी नौकरियों की तरह पोस्ट ऑफिस की नौकरी भी काफी अच्छी मानी जाती हैं। साथ ही काफी अच्छा वेतन भी दिया जाता है। यदि आप भी आप पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है की 10वी और 12वी की परीक्षा में आपके अच्छे अंक आने चाहिए। यदि इन दोनों ही कक्षाओं में आपके 90% से अधिक अंक आते है तो आप पोस्ट ऑफिस में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हो तो इसके लिए जरुरी है की आपके 10वी और 12वी कक्षा में अच्छे अंक हो। साथ ही आपके पास स्नातक डिग्री भी होनी चाहिए। इसके साथ आपके पास 60 दिनों तक की कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इसके अतिरिक्त आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य होने चाहिए।

पोस्ट ऑफिस नौकरी करने के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए?

वर्तमान समय में यदि आप नौकरी करना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है की आपको कंप्यूटर चलाना जरूर आना चाहिए क्योंकि आज के समय में अधिकतर काम कंप्यूटर से ही पूरे होते है। यहां नीचे हमने कुछ कंप्यूटर कोर्स के बारे में बताया है जिसके बारे में आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए।

  • कंप्यूटर की बेसिक जानकारी : पोस्ट ऑफिस हो या अन्य कोई भी नौकरी, एक व्यक्ति के लिए यह बेहद जरूरी है की उसे कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए जैसे की कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है, कंप्यूटर को चालू कैसे करते है आदि।
  • डाटा एंट्री कोर्स : डाटा एंट्री की मांग भी आज के समय में पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने के बढ़ गई है अतः आपको डाटा एंट्री के बारे में भी जरूर जानकारी होनी चाहिए।
  • एमएस ऑफिस की जानकारी : MS Office के अंतर्गत आने वाले कम्प्यूटर सोफ्टवेयर जैसे की MS Word, MS Powerpoint और MS Excel आदि का ज्ञान आपको जरूर होना चाहिए।
  • वेब ब्राउजिंग और ईमेल की जानकारी : इन सबके साथ वेब ब्राउजिंग और ईमेल के विषय के बारे में भी आपको जानकारी जरूर होनी चाहिए। वेब ब्राउजिंग से हमारा तात्पर्य इंटरनेट से है और ईमेल से हमारा तात्पर्य सूचनाओं के आदान प्रदान से है।

पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने के लिए आवश्यक आयु सीमा

आप चाहे किसी भी जाति और वर्ग से संबंध रखते हो, अगर आप पोस्ट ऑफिस में जॉब करना चाहते हो तो जरूरी है की आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 32 वर्ष होनी चाहिए।

  • SC, ST उम्मीदवार को आयु में 5 वर्ष की छूट मिलती है
  • OBC उम्मीदवार को 3 वर्ष की छूट मिलती है 
  • PWD उम्मीदवार को 10 वर्ष की छूट दी मिलती है

पोस्ट ऑफिस नौकरी के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • 10वीं या 12वीं की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोट
  • हस्ताक्षर
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी।

पोस्ट ऑफिस में कौन–कौन से पद होते हैं – FAQs 

  • Q.1 पोस्ट ऑफिस में सबसे बड़ा पद कौन सा होता है?

    Ans :– “पोस्टमास्टर जनरल” (Postmaster General) का पद पोस्ट ऑफिस में सबसे बड़ा पद होता है जो की भारत के हर राज्य के पोस्ट ऑफिस में प्रमुख के रूप में पोस्टमास्टर जनरल काम करता है।

  • Q.2 डाक विभाग की सैलरी कितनी होती है?

    Ans :– मासिक आधार पर डाक विभाग में औसतन सैलरी ₹18000 से लेकर ₹120000 होती है।

  • Q.3 पोस्टमैन के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

    Ans :– अगर आप पोस्टमैन की नौकरी करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 10वी और 12वी परीक्षा में अच्छे अंक लेकर उत्तीर्ण होना होगा क्योंकि पोस्ट ऑफिस में अधिकतर पोस्ट 10वी और 12वी के आधार पर निकलती है।

  • Q.4 पोस्टमैन की ड्यूटी कितने घंटे की होती है?

    Ans :– एक पोस्टमैन को प्रतिदिन औसतन 5 घंटे काम करना पड़ता है।



पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं – निष्कर्ष 

इस लेख में आज आप सभी को विस्तार पूर्वक बताया गया है की आखिर पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं? साथ ही आपको अन्य जानकारियां भी दी गई है जैसे की पोस्ट ऑफिस में नौकरी कैसे पाए? पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है? 

पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने के लिए आवश्यक आयु और दस्तावेज क्या होने चाहिए? पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने के लिए कौन कौन से कोर्स करने चाहिए? उम्मीद है की यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। यदि यह लेख पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।

4 thoughts on “पोस्ट ऑफिस में कौन कौन से पद होते हैं | Post Office Posts Name in Hindi”

Leave a Comment