Referral Code Kya Hota Hai | Referral Code क्या है और कैसे बनाए

Referral Code Kya Hota Hai : आज के समय में लगभग हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है लेकिन काफी कम लोग है जिनको नही जानकारी है कि Referral Code Kya Hota Hai? क्या आप भी इन्हीं लोगों में है जिनको Referral Code Meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी नही है? यदि हां, तो फिर आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो। इस लेख में आज हम आपको Referral Code के बारे में ही जानकारी देने जा रहे हैं। 

Referral Code Kya Hota Hai

Referral Code एक प्रकार का Unique Code है। जिन भी एप्लिकेशन या वेबसाइट द्वारा Referral Program चलाया जाता है उनके द्वारा यह Code उपलब्ध करवाया जाता है। Referral Code को आप Tracking Code भी बोल सकते हो क्योंकि इससे यह पता चलता है की आप कितने लोगों के साथ जुड़े हुए हो। 

यानी की आप देख सकते हो की आपके द्वारा शेयर किए गए यूनिक कोड का इस्तेमाल कितने लोगों द्वारा किया जा रहा है। अगर अभी भी आपको समझ नही आया की आखिर Referral Code Kya Hota Hai तो हमने एक उदाहरण के साथ आपको रैफरल कोड के बारे में अच्छे से समझाया है। इस उदाहरण से आप बड़ी ही आसानी के साथ सकते हो की रैफरल कोड क्या है?

उदाहरण के लिए आपने PhonePe पर अपना अकाउंट बनाया और आपने PhonePe को एक लिंक की सहायता से 200 लोगों के साथ शेयर किया और साथ में एक Unique Code भी भेजा। अतः जो यूनिक कोड आपने भेजा उसे ही Referral Code कहा है। आप नीचे दिए हुए चित्र में देख सकते हो की Referral Code किस प्रकार का होता है।

Referral Code Kya Hota Hai

यदि उन 200 लोगों ने आपके भेजे गए लिंक से PhonePe App को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनाया होगा और आपका Referral Code जिन जिन लोगों ने इस्तेमाल में लिया होगा तो आप आसानी से पता लगा सकते हो की कितने लोगों द्वारा आपके Referral Code का इस्तेमाल किया गया है। 

वैसे तो अलग अलग Users को अलग अलग प्रकार के Referral Code दिए जाते है लेकिन Blogger, Youtuber या Social Media Influencers के पास यह छूट होती है की वे अपने हिसाब से Custom Referral Code बना सकते है ताकि वह Professional प्रतीत हो।

Referral Code Meaning in Hindi 

अपने प्रोडक्ट, सर्विस, एप्लीकेशन या किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर को प्रमोट करने के लिए यानी की अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा Referral Code का इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप एक तरह से Affiliate Marketing की तरह समझ सकते हो। Google Pay, Paytm, PhonePe आदि कंपनियां Referral Program चलाती है अपने एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए।

जो कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट, सर्विस, एप्लीकेशन या किसी प्रकार के सॉफ्टवेयर को Referral Code के माध्यम से प्रमोट करता है तो उसे कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन दिया जाता है। जैसे की अगर आप PhonePe App का रैफरल कोड किसी के साथ शेयर करते हो और सामने वाला व्यक्ति आपकी तरफ से भेजे गए रेफरल कोड का इस्तेमाल करते हुए अकाउंट बनाता है 

तथा किसी को पहली बार UPI से पेमेंट करता है तो आपको 100 रुपए का कमीशन मिलता है। यानी Referral Code को अन्य लोगों के साथ शेयर करके आप पैसे भी कमा सकते हो। इस तरह से आप जितने लोगों के साथ इस यूनीक कोड को शेयर करोगे तो उस हिसाब से आप पैसे कमा सकते हो। आपके Referral Code का इस्तेमाल कितने लोगों द्वारा किया जा रहा है आप यह भी देख सकते हो।

अतः इस तरह से अलग अलग यूजर्स को अलग अलग प्रकार का Unique Code यानी की Referral Code दिया जाता है जिसे आप शेयर करके पैसे भी कमा सकते हो। Referral Code को आम भाषा में Referral Link या Invite Link भी कहा जाता है। इसके साथ आज के समय में काफी सारी कंपनियों द्वारा Refer & Earn प्रोग्राम भी चलाया जाता है जिनमे भाग लेकर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

Referral Code Kaise Banaye | रेफरल कोड कैसे बनाये 

वर्तमान समय में लगभग सभी कंपनियों द्वारा अपने App, Service या Product को प्रमोट करने के लिए यूजर्स को Referral Code उपलब्ध करवाया जाता है। लेकिन यदि आप जानना चाहते हो की Referral Code Kaise Banaye तो इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कीजिए। हमने PhonePe App के द्वारा आपको प्रक्रिया समझाई है।

Step 1 :– सबसे पहले PhonePe App को अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड करके Install कर लीजिए।

Step 2 :– इसके बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से फोन पे ऐप पर अपना अकाउंट बना लें।

Step 3 :– अब आपको PhonePe App के Home Page पर Refer & Earn का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 :– जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करोगे तो आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की व्हाट्सएप, फेसबुक या एसएमएस के विकल्प मिल जायेंगे।

Step 5 :– जैसे ही आप किसी भी विकल्प का चयन करोगे तो आपका एक Referral Code खुद से जेनरेट हो जायेगा जिसे आप किसी के साथ भी शेयर कर सकते हो।

जबकि अगर आप कोई ब्लॉगर, यूट्यूबर या सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हो तो आपके पास यह सुविधा रहती है की आप अपना खुद का रैफरल कोड बना सकते हो। 

इसके साथ अगर आपके द्वारा शेयर किए गए Referral Code की मदद से कोई भी उस कोड से संबंधित ऐप, सर्विस या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है तो आप उससे पैसे भी कमा सकते हो। 

Referral Code से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको इस बारे में कोई आइडिया नही है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहेंगे की Referral Code की मदद से आप पैसे भी कमा सकते हो। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा की Referral Code को यदि आप किसी के साथ शेयर करते हो आप पैसे कमा सकते हो।

उदाहरण के लिए अगर आप PhonePe का Referral Code किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर करते हो तथा वह व्यक्ति आपके Referral Link की मदद से PhonePe App को डाउनलोड करके अपना अकाउंट बनाता है तथा किसी को पहली बार UPI के जरिए भुगतान करता है तो आपको 100 रुपए का Cashback मिलता है।

Referral Code के फायदे क्या है

  • Referral Code को अन्य लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमाए जा सकते है
  • अधिक से अधिक लोगों तक Application, Service या Product को पहुंचाने के लिए Referral Code का इस्तेमाल किया जाता है
  • कंपनियां अपने मार्केटिंग का खर्चा कम करने के लिए Referral Program चलाती है
  • लोग लुभावने होकर Referral Code को अन्य लोगों के साथ फ्री में शेयर करते है जिससे प्रमोशन कंपनी के प्रोडक्ट, सर्विस या ऐप का ही होता है
  • रोजाना अनेकों कंपनियों द्वारा Refer & Earn स्कीम भी चलाई जाती है जिससे लोग ढेरों इनाम के साथ लाखों रुपए भी कमा सकते है
  • Referral Code शेयर करना आधुनिक मार्केटिंग का एक नया तरीका है जिसे आप Affiliate Marketing की तरह ही समझ सकते हो

Referral Code Kya Hai – FAQs 

  • Q.1 रेफरल कोड कैसे पता करें?

    Ans :– अपना रैफरल कोड जानने के लिए आप जिस ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हो उसके Refer & Earn के सेक्शन में आपको जाना होगा। यहां पर आपको Referral Code मिल जायेगा।

  • Q.2 रेफरल कोड कितने अंक का होता है?

    Ans :– सामान्य तौर पर रेफरल कोड 4 या इससे अधिक अंकों का हो सकता है।

  • Q.3 गूगल पे में रेफरल कोड क्या है?

    Ans :– हमारा गूगल पे रेफरल कोड a6zm97 है।

  • Q.4 रेफरल कोड क्या है उदाहरण सहित?

    Ans :– Referral Code एक प्रकार का Unique Code है। जिन भी एप्लिकेशन या वेबसाइट द्वारा Referral Program चलाया जाता है उनके द्वारा यह Code उपलब्ध करवाया जाता है। Referral Code को आप Tracking Code भी बोल सकते हो क्योंकि इससे यह पता चलता है की आप कितने लोगों के साथ जुड़े हुए हो। उदाहरण के लिए हमारा गूगल पे रेफरल कोड a6zm97 है।



Referral Code Kya Hota Hai – निष्कर्ष

Referral Code Kya Hota Hai, Referral Code Meaning In Hindi, Referral Code Kaise Banaye, Referral Code से पैसे कैसे कमाएं, Referral Code के फ़ायदे क्या है? आदि जैसे सवालों के जवाब इस लेख के जरिए आप सभी को दिए हैं। अतः उम्मीद करते है की आप सभी को यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि यह लेख पसंद पाए तो इसको शेयर जरूर कीजिएगा।

1 thought on “Referral Code Kya Hota Hai | Referral Code क्या है और कैसे बनाए”

Leave a Comment