Spam Meaning in Hindi | Spam क्या है और इससे बचने के उपाय 2024

Spam Meaning in Hindi : क्या आप जानते हो की स्पैम का मतलब क्या होता है? यदि नही तो आपको Spam Meaning in Hindi के बारे में जरूर जानना चाहिए क्योंकि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ Spam शब्द का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में अगर आप टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की दुनिया से काफी ज्यादा जुड़े हो तो इसके बारे में जरूर जानना चाहिए।

Spam शब्द Cybercrime के अंतर्गत इस्तेमाल किया जाता है और आज के बदलते युग में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के साथ Spam काफी ज्यादा बढ़ गया है। यदि आपने कभी अपने Gmail को Open करके देखा होगा तो वहां आपको एक Spam Box मिलता है जहां पर Spam Gmail स्टोर होते है। जैसा नीचे चित्र में दर्शाया गया है।

Spam Meaning in Hindi

अतः यह Spam का उदाहरण है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की Spam Kya Hota Hai और Spam से बचने के उपाय क्या है। आइए फिर बिना किसी देरी के Spam Meaning in Hindi के विषय में अच्छे से जानकारी हासिल करते है। 

Spam Meaning in Hindi | स्पैम का मतलब क्या होता है?

Spam Kya Hota Hai : Spam Meaning in Hindi का अर्थ इंटरनेट पर किसी भी अन्य व्यक्ति को भेजे जाने वाले अनचाहे या अप्रासंगिक संदेश से है। Spam अंग्रेजी भाषा का एक शब्द जिसका मतलब है नियमों का उल्लंघन किए जाने वाले काम। टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की दुनिया में Spam शब्द का काफी ज्यादा इस्तेमाल होता है।

सामान्य शब्दों में कहा जाए तो स्पैम का मतलब इंटरनेट के माध्यम से एक यूजर द्वारा किसी अन्य यूजर को भेजे जाने वाले अवांछित या अनचाहे संदेशों से है। हालांकि पहले Spam Messages केवल उपयोगी कार्यों के लिए तथा यूजर को आकर्षित करने के लिए भेजे जाते थे जैसे की विज्ञापन के दृष्टिकोण से। पर आज के समय में ऐसा नहीं रहा है। 

आज अधिकतर Spam Mail या Messages धोखाधड़ी के उद्देश्य से अधिक भेजे जाते है। स्पैम मेल में अक्सर Bulk Mail शामिल होते है। हम यहां Mail शब्द का इस्तेमाल कर रहे है तो इसका अर्थ यह नहीं है की Spam केवल Email द्वारा किया जाता है। बल्कि Whatsapp, Facebook, Instagram, Blog, Website और अन्य कई तरीकों से इसे अंजाम दिया जाता है।

इसके अलावा यदि आप रोजाना Blogs या Websites पर विजिट करते होंगे तो कभी कभी न अपने देखा होगा की लोगों ने कॉमेंट बॉक्स में लिंक भेजे होते है। अतः इस तरह की गतिविधियों को भी Spam की सूची में गिना जाता है। Spam Meaning के बारे में आगे और भी जानकारी दी गई है। 

हिंदी में तो आपने जान लिया की Spam Meaning क्या होता होता है लेकिन अंग्रेजी में Spam का मतलब निम्नलिखित है।

Spam Meaning “Unsolicited Email or Irrelevant Message send on the Internet“ 

वही हिंदी में इसका अर्थ हुआ “इंटरनेट पर भेजे जाने वाले अप्रासंगिक या अनचाहे संदेश” 

यदि आपको अभी भी समझ में नही आया की Spam Kya Hota Hai तो आपको सरल शब्दों में बताना चाहेंगे की जब किसी कंपनी, संस्था, व्यक्ति, ब्लॉग या अन्य किसी स्त्रोत के द्वारा इंटरनेट की मदद से आपको किसी विषय से संबंधित बार बार कॉल किया जाता है, संदेश भेजा जाता है या विज्ञापन दिखाए जाते है तो यह Spam कहलाता है। 

फोन में क्रेडिट कार्ड वालों के कॉल्स आना, लॉटरी से संबंधित कॉल्स और मैसेज आना, आपके खाते में झूठी राशि जमा का संदेश आना पूर्ण रूप से Spam के अंदर आता है। अर्थात इंटरनेट में इस तरह की गतिविधियों के लिए जो नियम बनाए जाते है जब उनका उल्लंघन किया जाता है तो उसे Spamming कहते है। 

स्पैम कितने प्रकार का होता है | Types of Spam in Hindi

मुख्य रूप से देखा जाए तो Spam के 5 प्रकार है। सभी 5 Types of Spam in Hindi के बारे में आगे इस लेख में बताया गया है। 

  • Bulk Messaging 
  • Clickbaiting
  • Malicious Links
  • Sharing Undesired Contents
  • Provide Froud Review 

1. Bulk Messaging

इंटरनेट पर Spamming के लिए सबसे ज्यादा Bulk Messaging का इस्तेमाल किया है। रोजाना दुनियाभर में लाखों, करोड़ो की संख्या में बल्क मैसेज लोगों को भेजे जाते है। Bulk Messaging का उद्देश्य किसी प्रोडक्ट या सेवा का प्रचार करना होता है। लेकिन कई बार इसके द्वारा मालवेयर या वायरस भी भेजे जाते है। 

2. Clickbaiting

स्पैम्मिंग के इस तरीके द्वारा यानी की Clickbaiting के तहत यूजर्स के बिच में ऐसी खबरे, फोटो, वीडियो या कोई लिंक शेयर किया जाता है जो पढ़ने या देखने में चौंका देने वाला लगता है। जिसके चलते यूजर उस लिंक या वीडियो पर क्लिक करता है और स्पैमिंग का शिकार बन जाता है।

3. Malicious Link

वर्तमान समय में Malicious Link के द्वारा स्पैमिंग काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसके तहत यूजर्स के डिवाइस में ऐसे मेल या संदेश भेजे जाते है जिनका उद्देश्य यूजर के डिवाइस को हैक करना या फिर उस डिवाइस में वायरस भेजना होता है। 

अतः जैसे ही यूजर इस लिंक को ओपन करता है तो उसका डिवाइस हैक हो जाता है फिर डिवाइस में मालवेयर या वायरस आ जाते है। ऐसे में आपको भी सुझाव दिया जाता है की यदि आपके डिवाइस पर कोई इस तरह के लिंक भेजता है तो कृपया उस पर क्लिक न करें।

4. Sharing Undesired Contents

आज के समय में स्मैपिंग का यह तरीका भी काफी ज्यादा प्रचलित है। इसके तहत फेक अकाउंट बनाकर अन्य यूजर्स के ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया पर जाकर कॉमेंट किया जाता है। गलियां दी जाती है, धमकी दी जाती है, या किसी अवांछित प्रोडक्ट का लिंक पोस्ट किया जाता है। 

अतः इसका उद्देश्य यूजर को अपने प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित करना होता है ताकि यूजर उसके प्रोडक्ट को खरीदें और उसकी सेल्स में बढ़ोतरी हो। जबकि लोगों को बेवजह संदेश, लिंक, फोटो, वीडियो या कॉमेंट द्वारा परेशान करना भी Sharing Undesired Contents के तहत आता है। 

5. Provide Froud Review

जैसा की आप इसके नाम से ही समझ पा रहे होंगे की इसके तहत Spammer किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस का लिंक पोस्ट कर देता है। साथ ही फेक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर यूजर्स को गुमराह करता है। अर्थात यूजर्स को किसी वस्तु या सेवा के विषय में गलत जानकारियां दी जाती है।

Spam Call क्या होते है?

यदि आपको आपके फोन पर बार बार क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, बैंक डिटेल्स, मोबाइल रिचार्ज, लॉटरी आदि से संबंधित कॉल्स आते हैं तो ऐसे Calls को Spam Calls कहते है। यदि आप इन विषयों से संबंधित जानकारियां इंटरनेट पर खोजते हो या फिर कोई प्रोडक्ट खरीदते हो तो अक्सर ऐसे कॉल्स आते है।

Spam Mail क्या होते है? 

यदि आपने कभी अपने स्मार्टफोन के Gmail में जाकर Spam Mail Box को देखा होगा तो आपको जरूर Spam Mail in Hindi के बारे में जानकारी होगी। यदि आपको नही मालूम है की Spam Mail क्या होते है तो आगे इसके बारे में बताया गया है। 

जब किसी व्यक्ति, संस्था, कंपनी, ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा आपको आपकी अनुमति के किसी प्रोडक्ट या वस्तु के विषय में बार बार Email भेजा जाता है तो उसे ही Spam Mail कहा जाता है। Spam Mail भेजने का उद्देश्य अक्सर किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन करना होता है। 

Spam Mail की पहचान कैसे की जाती है?

यह बेहद जरूरी है की आपको इसके बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए की Spam Mail की पहचान कैसे की जाती है। हमने नीचे कुछ Tips बताए है जिनको फॉलो करते हुए आप Spam Mail का पता लगा सकते हो। 

  1. Spam Mailbox में अधिकत्तर मेल Spam Mail होती है। 
  2. यदि किसी विख्यात कंपनी के नाम को गलत तरह से इस्तेमाल किया जा रहा और आपको Mail आता है तो आप समझ जाना की वह Spam Mail है। जैसे की Jio का नाम Jiio हो सकता है।
  3. अगर आपको बार बार किसी प्रोडक्ट के प्रचार के विषय में मेल भेजा जा रहा है तो इसका अर्थ है की वह एक Spam Mail है। 

Spam Message क्या होता है?

अगर आपके फोन पर बार बार ऐसा मैसेज आता है की आपको 1 करोड़ रुपए की लॉटरी लगी है या आपके खाते में 10000 ट्रांसफर किए जायेंगे और आप अपना बैंक खाता नंबर तथा एटीएम नंबर दीजिए तो इसका अर्थ है की यह संदेश Spam Message कहलाएंगे।

Facebook Spam क्या होता है?

फेसबुक पर यदि किसी यूजर द्वारा बार बार किसी ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, प्रोडक्ट या किसी सेवा से संबंधित लिंक को Publically या Personally शेयर किया जाता है तो इसे Facebook Spam कहा जाता है। 

Whatsapp Spam क्या होता है?

फेसबुक स्पैम की तरह की अगर Whatsapp पर किसी ग्रुप में या फिर आपको व्यक्तगत रूप से ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, प्रोडक्ट या किसी सेवा से संबंधित कोई लिंक भेजा जाता है तो उसे Whatsapp Spam कहते है। 

Instagram Spam क्या होता है?

इंस्टाग्राम की पॉलिसी का उल्लंघन करते हुए किसी यूजर द्वारा इंस्टाग्राम पर बार बार ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब वीडियो, प्रोडक्ट या किसी सेवा से संबंधित कोई लिंक पोस्ट करना Instagram Spam कहलाता है।

Spam Comment Blog क्या होता है?

यदि आप एक ब्लॉगर हो और आपने अपना ब्लॉग WordPress पर बनाया होगा तो जरूर आपको Spam कॉमेंट आते होंगे। अतः इन Spam Comments को Approve नही करना चाहिए। 

यदि आप नही चाहते हो की आपके वर्डप्रेस पर किसी भी तरह का कोई Spam Comment आए तो इसके लिए आप Titan Anti Spam & Security Plugin अपने वर्डप्रेस पर इंस्टॉल कर सकते हो और अपने ब्लॉग को Spamming से बचा सकते हो।

Spamming करने का फायदा क्या है?

हो सकता है की Spamming से आपको परेशानी हो लेकिन इससे उन Spammers को फायदा होता है जो किसी कंपनी में जॉब करते है तथा लोगों को बार बार किसी वस्तु या सेवा के विषय में बिक्री के उद्देश्य से Mail भेजते है। 

अतः इन Spammers को कंपनी द्वारा ही रखा जाता है ताकि उनके प्रोडक्ट या सर्विस की Sales में वृद्धि हो। अतः इससे कंपनी के साथ स्पैमर्स को भी फायदा होता है क्योंकि उसके Spam Mails के द्वारा जितना अधिक सेल होगा उस हिसाब से उन स्पैमर्स को कमीशन भी दिया जायेगा।

Spam से बचने के उपाय क्या क्या है?

उम्मीद है की यहां तक इस लेख को पढ़ने के बाद आपको जरूर समझ में आ चुका होता की Spam Meaning in Hindi का मतलब क्या होता है? आगे हमने आपको बताया है की Spam से बचने के उपाय क्या क्या है?

  • यदि आपको +919771444703, +919709998374, +911400000162 आदि मोबाइल नंबर से Calls आते है तो आपको इन Calls को नही उठाना है बल्कि इन नंबरों को ब्लॉक कर देना है।
  • Email में जाके समय समय पर Spam Mailbox आने वाले स्पैम ईमेल्स को डिलीट करते रहें।
  • अधिकतर मामलों में ईमेल, मैसेज या सोशल प्लेटफार्म पर नजर आने वाले शॉपिंग लिंक पर क्लिक करके शॉपिंग न करें।
  • यदि आपको ऐसे संदेश या मेल प्राप्त होते है जिसमे आपसे आपकी बैंक डिटेल्स मांगी जाती है तो गलती से भी अपनी बैंकिंग डिटेल्स शेयर न करें। 
  • लॉटरी या इनामी राशि के विषय में आने वाले Calls या Messages भी स्पैम के उदाहरण है। 
  • जॉब संबंधित आपको कोई Mail या अन्य माध्यम से संदेश किसी कंपनी की तरफ से आती है तो पहले आप कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें उसके बाद Apply करें।

Spam और Scam में क्या अंतर है?

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको जरूर अच्छे से About Spam in Hindi या Spam Meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। लेकिन अक्सर काफी सारे लोग इस चीज को लेकर परेशान हो जाते है की Spam और Scam में अंतर क्या है? आइए इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करते है।

Spam का सीधा सा अर्थ है की जब आपको ईमेल, मैसेज, व्हाट्सएप, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे स्त्रोतों पर आपकी अनुमति के बिना बार बार किसी वस्तु या सेवा के प्रचार या बिक्री के विषय में लिंक भेजता है तो उसे Spam कहा जाता है।

वही Scam का अर्थ चिटिंग करना या धोखेबाजी करने से है। अगर आपको ऐसे संदेश प्राप्त होते है जिसमे आपको बताया जाता है की आपने करोड़ों रुपए की लॉटरी जीती है या आपके बैंक खाते में पैसे भेजे गए है तो यह Scam के उदाहरण है। 

आज की टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से सजी हुई इस दुनिया में Scam का ज्यादार तालुकात Hacking से है जिसके जरिए यूजर की निजी जानकारियों का धोखेबाजी से प्रयोग करते हुए उसकी संपत्ति चुराई जाती है।

Spam Meaning in Hindi – FAQs

  • Q.1 स्पैम का मतलब क्या होता है?

    Ans :– स्पैम का हिंदी में अर्थ नियमों के विरुद्ध किया जाने वाला कार्य है।

  • Q.2 स्पैम कितने प्रकार के होते हैं?

    Ans :– मुख्यतः स्पैम कई प्रकार के होते हैं जैसे की Bulk Messaging, Clickbaiting, Malicious Links, Sharing Undesired Contents आदि।

  • Q.3 Sorry for Spamming Meaning in Hindi

    Ans :– स्पैमिंग के लिए क्षमा करें।

  • Q.4 Spam Call Meaning in Hindi

    Ans :– बार बार अवांछित या अनचाहे कॉल आना

  • Q.5 Stop Spamming in Hindi 

    Ans :– अवांछित मेल रोके

  • Q.6 Spam Meaning in Truecaller Hindi

    Ans :– अगर आपने भी अपने स्मार्टफोन में Truecaller App को इंस्टॉल किया हुआ है और यदि आपको कोई कॉल मैसेज आता है जिसे Truecaller Spam दिखा रहा है तो इसका अर्थ है की वह कॉल या संदेश आपके किसी भी काम का नही है। अतः इसे रोकने या इससे बचने के लिए उस नंबर को ब्लॉक कर दीजिए ताकि कोई आपके साथ Spamming न कर सकें। 

  • Q.7 Report Spam Meaning in Hindi

    Ans :– स्पैम की सूचना दें

Spam Meaning in Hindi – सारांश 

आप सभी ने यदि आज के इस लेख को आखिर तक पढ़ा होगा तो जरूर आपको अच्छे से Spam Meaning in Hindi के बारे में समझ में आ चुका होगा। हमने इस लेख में विस्तार से बताया है की Spam Kya Hota Hai और Spam से कैसे बचा जा सकता है। अतः आप सभी से यही आशा है की यह ब्लॉग पोस्ट आप सभी को जरुर पसंद आया होगा। यदि पसंद आए तो शेयर जरूर करें। 

अन्य लेख :-