Whatsapp कब शुरू हुआ भारत में (2024 में पूरी जानकारी)

Whatsapp कब शुरू हुआ : इस लेख को यदि आप पढ़ रहे हो तो इसका अर्थ है की आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा है की आखिर Whatsapp कब शुरू हुआ India Me? यदि वाकई में आप इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए आए हो आप बिलकुल सही लेख को पढ़ रहे हो। आज आपको व्हाट्सएप से जुड़े कई सारे सवालों के जवाब देने जा रहे है। 

जैसा की आपको मालूम है की व्हाट्सएप का इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन क्या कभी आपने इस बारे में जानने का प्रयास किया की Whatsapp का अविष्कार किसने किया है? भारत देश में पहली बार व्हाट्सएप कब आया था और व्यक्ति ने Whatsapp के माध्यम से सबसे पहले मैसेज भेजा था?

हो सकता है की कुछ लोगों को इस बारे में जानकारी हो जबकि कुछ लोग अभी भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते है। लेकिन अगर आपको सच में Whatsapp से जुड़े हुए इस सवालों के जवाब पता नही है तो चिंता की कोई बात नही है क्योंकि इसके बारे में हमारे द्वारा आज आपको इस लेख में आपको जानकारी दी जाएगी। 

चलिए फिर जानते है की जिस Whatsapp का इस्तेमाल आप अन्य लोगों के साथ चैटिंग करने के लिए, वीडियो कॉल पर बात करने के लिए और कई सारे जरूरी दस्तावेज भेजने के लिए करते हो वह Whatsapp कब शुरू हुआ था भारत में। इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए आखिर तक इस लेख में बने रहें।

Whatsapp क्या है

पूरी दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाला Whatsapp एक Online Messaging और Calling प्लेटफार्म है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी अन्य व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के साथ Chatting, Voice Calling और Video Calling के जरिए बात कर सकते हो। 

इसके साथ व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यह सुविधा देता है की वह अन्य यूजर को फोटो, वीडियो, ऑडियो और डॉक्यूमेंट भी भेज सकता है। इसके अलावा Whatsapp के द्वारा Payment की सुविधा भी दी जाने लगी है। साथ ही आप अपना लोकेशन भी दूसरे यूजर के साथ Share कर सकते हो।

Whatsapp कब शुरू हुआ

इंटरनेट के ऊपर उपलब्ध जानकारी के अनुसार अगस्त 2009 को Whatsapp को पहली बार दुनिया के सामने लाया गया था। हालांकि किस तिथि को Whatsapp लॉन्च हुआ था इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

शुरुआती दौर में Whatsapp स्वयं एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में स्थापित थी जिसे बाद में February 2014 में Facebook के द्वारा खरीद लिया गया। वही Whatsapp के मालिक की बात की जाए तो Meta इसके Owner जबकि पूर्व में Facebook था।

आज की तारीख में Whatsapp को Android और IOS जैसे डिवाइस के साथ साथ Desktop में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Whatsapp को आप फ्री में प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो।

भारत में Whatsapp कब आया था

पहली बार अमेरिका में Whatsapp को August 2009 में केवल IOS डिवाइस के लिए लांच किया था। हालांकि शुरुआती दिनों में तो Whatsapp Users की संख्या काफी ज्यादा कम थी क्योंकि उस दौरान लोग इंटरनेट के प्रति अधिक जागरूक भी नही थे। 

इसके अलावा Whatsapp नया नया ही मार्केट में लॉन्च हुआ था जिसके चलते अधिक लोगों को इस App के बारे में कोई जानकारी नही थी। लेकिन Facebook यूजर्स की संख्या उस दौरान काफी ज्यादा थी क्योंकि यह Whatsapp से पहले लॉन्च हुआ था।

वही अगर हम बात करें की भारत में पहली बार Whatsapp कब आया था तो इसके बारे में कोई भी स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है। इसका यही कारण है की उस समय लोग Whatsapp के बारे में बहुत ही कम जानते थे। 

लेकिन 2016 में जैसे ही JIO ने मार्केट में कदम रखा और लोगों को फ्री इंटरनेट उपलब्ध करवाया तो उसके बाद से Whatsapp की लोकप्रियता एकदम से बढ़ गई। Play Store से अभी तक Whatsapp को 5 बिलियन से अधिक लोगों द्वारा Download किया जा चुका है।

भारत में Whatsapp को कब लांच किया गया था

Whatsapp को विश्व में कब लॉन्च किया था इसके बारे में तो जानकारी पूरी तरह से उपलब्ध है लेकिन भारत में Whatsapp को कब लांच किया गया था इसके बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी कह पाना संभव नही है। अतः भारत में पहली बार व्हाट्सएप कब आया इसकी स्पष्ट जानकारी मौजूद नहीं है।

लेकिन इंटरनेट पर मौजूद कुछ Sources की तरफ देखा जाए तो जानने को मिलता है की भारत में June – July 2010 में पहली बार Whatsapp का इस्तेमाल किया गया था। यानी की America में लॉन्च होने के 1 साल बाद ही Whatsapp को भारत में भी लॉन्च कर दिया गया था। 

Whatsapp का आविष्कार किसने किया था 

Brian Acton और Jan Koum द्वारा वर्ष 2009 में Whatsapp का अविष्कार किया गया था। साथ ही प्ले स्टोर पर August 2009 तक आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया गया था। 

वैसे तो शुरुआत में Whatsapp कुछ खास लोकप्रिय नहीं था लेकिन समय के साथ लोग इसके प्रति जागरूक होते गए और इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती गई। 

बाद में वर्ष 2014 में Whatsapp को Facebook द्वारा आधिकारिक रूप से खरीद लिया गया था। हालांकि वर्तमान में अब Whatsapp का मालिक Meta Company है।

Whatsapp के लाभ और हानि

यहां नीचे आपको Whatsapp के लाभ और हानि के बारे में बताया गया है।

लाभ :–

  • Whatsapp अपने यूजर्स को End to End Encryption Security की सुविधा देता है जिसका अर्थ है की आपके द्वारा भेजे गए संदेश को प्राप्तकर्ता के अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति नहीं पढ़ सकता है।
  • Whatsapp के द्वारा Text और Voice मैसेज भेजे जा सकते है।
  • वही Voice Call और Video Call की सुविधा भी Whatsapp प्रदान करता है।
  • अब तो Whatsapp Pay के जरिए किसी को भी ऑनलाइन पेमेंट भी की जा सकती और पेमेंट प्राप्त भी की जा सकती है।
  • आप अन्य यूजर को अपना Live Location भी Whatsapp की मदद से भेज सकते हो।
  • इसके अलावा Groups बनाकर दोस्तों के साथ बातचीत कर सकते हो।
  • Dark Mode की सुविधा भी व्हाट्सएप पर उपलब्ध है।
  • Whatsapp के द्वारा आप Audio, Video, File या अन्य डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हो

हानि :–

  • Whatsapp पर आप केवल Story लगा सकते हो लेकिन Instagram और Facebook की तरफ Post नही कर सकते हो।
  • किसी अन्य Whatsapp यूजर से बात करने के लिए उसका Whatsapp Number आपके पास होना चाहिए।
  • बिना इंटरनेट सुविधा के Whatsapp का इस्तेमाल कर पाना असम्भव है।

Whatsapp कब शुरू हुआ – FAQs

  • Q.1 व्हाट्सएप भारत में कब शुरू हुआ?

    Ans :– व्हाट्सएप भारत में पहली बार June – July 2010 में आया था।

  • Q.2 व्हाट्सएप का जन्मदिन कब है?

    Ans :– व्हाट्सएप को अगस्त 2009 में लॉन्च किया था जिस हिसाब से Whatsapp का जन्मदिन हर साल अगस्त के महीने में मनाया जाता है।

  • Q.3 व्हाट्सएप सबसे पहले किस देश में पेश किया गया था?

    Ans :– सबसे पहले व्हाट्सएप का इस्तेमाल अमेरिका, काल्फोर्निया में किया गया था।

  • Q.4 WhatsApp की स्थापना कब हुई थी 2009 में?

    Ans :– Whatsapp की स्थापना अगस्त 2009 में हुई थी।

  • Q.5 व्हाट्सएप का नया नाम क्या है?

    Ans :– कुछ समय बाद व्हाट्सएप को WhatsApp from Facebook’ के नाम से जाना जाएगा।



Whatsapp कब शुरू हुआ – निष्कर्ष

यदि आपने आज के इस लेख को आखिर तक पढ़ा होगा तो आपको जरूर अब अच्छे से पता चल चुका होगा की विश्वभर और भारत में Whatsapp कब शुरू हुआ था? हमने विस्तार पूर्वक सारी जानकारी आपको इस लेख के जरिए प्रदान की है। अतः हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। यदि लेख पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें।

1 thought on “Whatsapp कब शुरू हुआ भारत में (2024 में पूरी जानकारी)”

Leave a Comment